logo-image

भारी बारिश से मुंबई जलमग्न, लोकल से लेकर रास्ते तक पानी में डूबे

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई वालों की परेशानी का अंत अभी होता नहीं दिखाई दे रहा।

Updated on: 10 Jul 2018, 04:23 PM

नई दिल्ली:

मुंबईकरो को आज भी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है। सुबह से ही मायानगरी में बादलों का बरसना जारी है। भारी बारिश की वजह से मुंबई में जगह-जगह जल-भराव देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। मौसम विभाग ने भी मुंबई में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के कई इलाकों में 13 जुलाई तक भारी बारिश देखने को मिलेगी। इन इलाकों में ग्रेटर मुंबई, थाणे, रैगाद और पालघर के इलाके शामिल हैं।

बता दें कि पिछले कुछ दिन से महाराष्ट्र में लगातार हो रही झमाझम बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) और मध्य रेलवे, नेटवर्क के अलग-अलग जगहों पर पानी जमा हो जाने के कारण 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं, जिसके कारण सुबह अधिक भीड़भाड़ वाले समय में यात्रियों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा।

वसाई-विरार सेक्टर में पश्चिमी रेलवे की सेवाएं रद्द कर दी गईं। सेवा केवल चर्चगेट और वसाई के बीच ही संचालित हो रही है।

लंबी दूरी की मुंबई आने वाली या जाने वाली कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या मुंबई-गुजरात और मुंबई-नई दिल्ली मार्ग की ओर स्थानांतरित कर दिया गया है।

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता जी. महापुरकर ने कहा कि क्षेत्र में कई स्टेशनों पर फंसे हजारों यात्रियों को खाने के पैकेट और पानी बांटे गए। पानी घटने के बाद सेवा फिर से बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में सुबह तक 165.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि उपनगरीय क्षेत्र में 184.3 मिलीमीटर की बारिश हुई। आने वाले कुछ दिनों में और ज्यादा बारिश की संभावना है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बताया कि पिछले 21 दिनों में शहर में औसत मौसमी कुल बारिश की 60 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

और पढ़ें: भारी बारिश में डूबी मुंबई, जम्मू-कश्मीर से जापान तक बाढ़ ने मचाया हाहाकार 

सड़कों पर भी जलभराव के चलते ट्रैफिक डायवर्ट किया जा रहा है। दहीसर, बोरिवली, मलाड, जोगेश्वरी, अंधेरी, सांताक्रूज, माहिम, कुर्ला, परेल, दादर, चेंबुर, किंग सर्किल, सियॉन, वडाला, मस्जिद बंदर, घाटकोपर, पोवाई, भांडुप और अन्य जगहों पर भारी जलभराव है, जिससे यातायात और राहगीरों की गति थम गई है।

पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे, पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे और पूर्वी फ्रीवे पर भारी जाम लग गया है।

मुंबई के अलावा, मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र के जिले जैसे ठाणे, पालघर, रायगढ़ में भी भारी बारिश हुई है। सोमवार रात से कई गांवों और शहरों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है या जलभराव हो गया है।

भारी बारिश के बाद, पर्यटन केंद्र जैसे संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, तुंगरेश्वर वण्यजीव अभ्यारण्य, करनाला पक्षी अभ्यारण्य, तनसा वन अभ्यारण्य और येअूर पहाड़ियों में कई बड़ी और छोटी नदियों और तालाबों में पानी भर गया है। इसके अलावा वैतरना, सूर्या और उल्हास नदियों भी उफान पर आ गईं हैं।

मुंबई और आसपास के जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और दमकल कर्मियों और अन्य एजेंसियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

भारी बारिश की वजह से सड़कों, ओवरब्रिजों और कॉम्प्लेक्स परिसरों में पानी भर गया जिसकी वजह से मुंबई में ज्यादातर स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

अंधेरी में गोखले पुल की घटना के बाद डब्ल्यूआर ने रविवार को एहतियात के तौर पर उत्तरी कैरिजवे और फुटपाथों को बंद रखने की घोषणा की थी। इस घटना में एक महिला की मौत हो गई थी।

कई निचले इलाके दादर, सायन, परेल, कुर्ला, विद्याविहार, अंधेरी, मलाड और जोगेश्वरी उपनगरों में दूसरे दिन पानी भर जाने के कारण सड़क यातायात और पैदल चलने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

और पढ़ें: समलैंगिगता अपराध है या नहीं, आज से सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई