logo-image

उत्तराखंड में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी, जानिए देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल

उत्तराखंड के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश और तूफान की संभावना है। राज्य में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जगह-जगह पर भू-स्खलन और जलजमाव की समस्याएं पैदा हो रही हैं।

Updated on: 04 Aug 2018, 02:43 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश और तूफान की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों में राज्य के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, चमौली, नैनीताल, पिथौरागढ़ और यू एस नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बता दें कि राज्य में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जगह-जगह पर भू-स्खलन और जलजमाव की समस्याएं पैदा हो रही हैं।

उत्तराखंड सरकार ने खराब मौसम की वजह से सालाना आदि कैलाश यात्रा रद्द कर दी है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। भारी बारिश के चलते गरबाधर, माल्पा और नजांग के बीच की सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा है।

सालाना यात्रा का आयोजन कुमायूं विकास मंडल निगम द्वारा किया जाता है। इस साल इस यात्रा के लिए 400 लोगों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 179 श्रद्धालु पहले ही इस धार्मिक स्थल की यात्रा पूरी कर चुके हैं। आदि कैलाश धारचूला जिले में 6,191 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

उत्तर प्रदेश में जारी है बारिश

राज्य में बारिश की वजह से वाराणसी, इलाहाबाद, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर और गोंडा में गंगा, यमुना और घाघरा के साथ ही सहायक नदियां उफान पर हैं। इससे इन जिलों में दर्जनभर गांवों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार, पिछले कई दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। दिन में कई जगहों पर तेज तो कई जगहों पर सामान्य बारिश होने का अनुमान है। पूर्वाचल के कई जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार में भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट

बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही मानसूनी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को भी बादल छाए हुए हैं और मौसम सुहावना बना हुआ है। पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

और पढ़ें: मुजफ्फरपुर केस:तेजस्वी ने CM नीतीश को लिखा खुला पत्र, चुप्पी पर निशाना

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों में मौसम में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश के भी आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को तेज बारिश होने के साथ सुजानपुर टिहरा में सर्वाधिक 122 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी समय में और बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून सक्रिय रहा। हमीरपुर जिले के ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई। मंगलवार तक राज्य में इसी तरह की मौसम की स्थिति रहने की संभावना है।

और पढ़ें: मुजफ्फरपुर केस:तेजस्वी ने CM नीतीश को लिखा खुला पत्र, चुप्पी पर निशाना

बिलासपुर जिले के नैना देवी में 120.4 मिलीमीटर, जबकि हमीरपुर शहर में 109 मिमी और डेरा गोपीपुर में 94 मिमी बारिश हुई। शिमला में हल्की बारिश हुई, जहां का न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस जबकि मनाली में बारिश नहीं हुई।