logo-image

गुजरात से लेकर केरल तक भारी बारिश ने मचाई आफत, मध्य प्रदेश में हाई अलर्ट

गुजरात में भारी बारिश के कारण अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों घायल हुए हैं। गुजरात में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी जारी गई है।

Updated on: 17 Jul 2018, 12:52 PM

नई दिल्ली:

देश भर में मॉनसून की भारी बारिश से अलग-अलग राज्यों में भूस्खलन, बाढ़, भारी जलजमाव और ट्रैफिक की गंभीर समस्या पैदा हो गई है।

गुजरात में भारी बारिश के कारण अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों घायल हुए हैं। गुजरात में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

गुजरात के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। बाढ़ प्रभावित जगहों पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) को तैनात किया गया है और वायुसेना को अलर्ट किया गया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बाढ़ की स्थिति को लेकर सोमवार को आपात बैठक बुलाई थी और तैयारियों का जायजा लिया था।

गुजरात का गिर सोमनाथ जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसके अलावा नवसारी, अमरेली, सूरत, जाफराबाद, भावनगर, ऊना में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति के  कारण सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, सागर और उसके आस-पास के इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

भोपाल में भारी बारिश से कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बनी है और लगातार बारिश जारी है।

केरल में परीक्षाएं स्थगित

केरल में सोमवार को भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन बाधित कर दिया। मौसम विभाग ने बुधवार तक और बारिश होने का अनुमान जताया है। पिछले 36 घंटों से कई जिलों में बारिश हो रही है जिसके कारण तीन हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया गया है।

राज्य में बारिश के कारण अब तक तीन लोगों के मरने की खबर है। सर्वाधिक प्रभावित जिलों में अलाप्पुझा, इडुक्की, कोझिकोड, वयनाड़, कोट्टायम, कोल्लाम और कोच्चि शामिल हैं।

14 जिलों में से आठ में सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार को बंद कर दिए गए और अधिकांश विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं।

और पढ़ें: गोरक्षकों पर कसेगी नकेल, SC ने कहा- मॉब लिंचिंग पर संसद कानून बनाए