गर्मी के सितम से उत्तर भारत हलकान, राजस्थान में पारा 50 के पार

मई का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली से लेकर राजस्थान के जयपुर तक और इंदौर से लेकर चंडीगढ़ तक चढ़ता पारा लोगों के लिए मुसिबतें ला रहा है

  |   Updated On : May 02, 2018 02:51 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

मई का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली से लेकर राजस्थान के जयपुर तक और इंदौर से लेकर चंडीगढ़ तक चढ़ता पारा लोगों के लिए मुसिबतें ला रहा है। हालात यह है कि कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार जा चुका है।

जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है। मध्य प्रदेश के इंदौर और महाराष्ट्र के शहरों का भी कुछ ऐसा ही हाल है। बढ़ते तापमान के साथ गर्म हवा यानी की लू भी चल रही है जिससे लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया है।

बात अगर राजस्थान की करें तो बंदू और चंद्रपुर में पारा 47 डिग्री के पारा पहुंच चुका है जबकि बीकानेर में 45.7 डिग्री तक पारा चढ़ चुका है। वहीं महाराष्ट्र के नागपुर में भी मई महीने में पड़ने वाली गर्मी ने बीते 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और शहर का तापमान 46 डिग्री तक पहुंच चुका है।

और पढ़ें- हिमाचल: कसौली में महिला अधिकारी की हत्या पर SC ने राज्य सरकार को लगाई फटकार, कहा- सौंपे रिपोर्ट

राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य कुदरत के इस कहर की चपेट में है। राज्थान के रेगिस्तान और सीमाई इलाके में तो तापमान हर रिकॉर्ड तोड़ते हुए 52 डिग्री तक पहुंच चुका है।

राजस्थान घूमने आए सैलानियों की इस गर्मी के सितम की वजह से हालात खराब है और लोग जहां तक छांव देखकर दिन में भी वहीं बैठ जाते हैं।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने इस साल पहले ही बेतहाशा गर्मी पड़ने और बीते सभी रिकॉर्ड टूटने की आशंका जाहिर की थी।

मौसम विभाग के मुताबिक 2-3 मई को उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बूंदा-बांदी की आशंका है जिससे उम्मीद है कि तापमान में थोड़ी कमी आएगी जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी ने कहा-सिद्धारमैया ने की अनदेखी, किसान उनके प्रति संवेदशील सरकार चुनें

First Published: Wednesday, May 02, 2018 01:25 PM

RELATED TAG: Heat Wave, Summer, Temperature, Weather, Temperature In May,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो