logo-image

थम नहीं रहा दिल्ली-NCR में प्रदूषण का कहर, हवा हुई जहरीली

दिल्ली और एनसीआर में सर्दी के दौरान जहां स्मोग से लोगों का सांस ले पाना दुश्वार हो गया था, वहीं इस मौसम में प्रदूषण एक फिर अपने चरम पर है।

Updated on: 14 Jun 2018, 11:19 AM

ऩई दिल्ली:

दिल्ली और एनसीआर में सर्दी के दौरान जहां स्मोग से लोगों का सांस ले पाना दुश्वार हो गया था, वहीं इस मौसम में पछुआ हवा की वजह से धूल दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश कर गया है। जिससे प्रदूषण का स्तर 'ख़राब' स्तर पर पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि राजस्थान की ओर से उठे धूल के गुबार की वजह से ऐसा हो रहा है। मौसम विभाग की माने तो वायु गुणवत्ता सूचकांक एकदम दोगुना पर पहुंच गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, गुरूवार को दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण की स्थिति 'ख़राब' मापी गई है।

दिल्ली के लोधी रोड में एयर क्वालिटी 262 पाई गई, वहीं आर के पुरम, मंदिर मार्ग, द्वारका, पंजाबी बाग और आईटीओ में स्थिति अभी तक 'खतरनाक' ही है।

कई इलाके धूल की चादर में लिपटी नज़र आ रही है साथ ही लोगों को शहर के अंदर विजिबिलिटी की समस्या भी झेलनी पड़ रही है।

बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार आते आते 'खतरनाक' की श्रेणी में आ जाता है।

पिछले दो-तीन दिनों से दिल्ली में कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है। मौसम के जानकारों का मानना है कि बारिश होने से ही अब प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है। इस दौरान सांस लेने में और फेफड़ों में भी दिक्कत हो सकती है।

IMD के अनुसार, 16-17 जून को बारिश होने की संभावना है। इसके बाद ही लोगों को गर्मी और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: लापरवाही! अस्पताल ने मरीज के शरीर में डाला दूसरे ग्रुप का ब्लड