logo-image

रायन के छात्र प्रद्युम्न के शरीर पर 18 सेंटीमीटर लंबा जख्म, दो से तीन मिनट में तय थी मौत: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे जख्म प्रद्युम्न के शरीर पर थे, उस हालत में कोई भी दो से तीन मिनट से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकता।

Updated on: 16 Sep 2017, 02:01 PM

नई दिल्ली:

गुरुग्राम के रायन पब्लिक स्कूल में सात साल के छात्र प्रद्युम्न की हत्या के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई और नए खुलासे हुए हैं।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में प्रद्युम्न के शरीर पर 18 सेंटीमीटर लंबे और दो इंच गहरे जख्म की बात कही गई है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे जख्म प्रद्युम्न के शरीर पर थे, उस हालत में कोई भी दो से तीन मिनट से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकता।

हालांकि, इससे पहले रायन इंटरनेशनल स्कूल की ओर से कहा जा चुका है कि वारदात के बाद भी काफी देर तक प्रद्युम्न जिंदा था और उसकी मौत अस्पताल पहुंचने से कुछ देर पहले हुई थी। 

साथ ही पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रद्युम्न की मौत शॉक और हेमरेज के कारण हुई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक गले की नस और खाने की नली भी कट गई थी और इसकी वजह से बहुत खून बह गया था। इससे पहले 12 सितंबर को प्रद्युम्न की पोस्मॉर्टम करने वाले डॉक्टरों में से एक दीपक माथुर ने बताया था कि उसके साथ यौन उत्पीड़न नहीं किया गया था।

इस बीच गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप ने उम्मीद जताई है कि सोमवार से स्कूल खूल जाएगा। तीन हफ्ते तक यह स्कूल जिला प्रबंधन की निगरानी में रहेगा, हालांकि शिक्षक वही रहेंगे।

यह भी पढ़ें: सुरक्षा बलों ने जारी की आतंकियों की नई हिट लिस्ट, लश्कर के नए कमांडर समेत 6 आतंकियों का होगा खात्मा

डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि शनिवार को गुरुग्राम के स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर तमाम स्कूल के मैनेजमेंट और मालिकों के साथ मीटिंग होगी। इन मीटिंग में सुरक्षा के प्रबंधन को और ठीक करने की बात होता ताकि ऐसी घटनाएं भविष्य में और न हों।

यह भी पढ़ें: डेविस कप: युकी भांबरी की हार से भारत ने गंवाई बढ़त, कनाडा ने 1-1 से की बराबरी