Breaking
  • गुजरात की 182 और हिमाचल की 68 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू
  • दिल्ली: कोहरे और धुंध के चलते 15 ट्रेन लेट और 12 कैंसिल हुईं

गुजरात चुनाव: सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदू रजिस्टर पर साइन कर बैठे राहुल गांधी, मचा सियासी बवाल

  |  Updated On : November 29, 2017 07:40 PM
ख़ास बातें
  •  सोमनाथ मंदिर में राहुल गांधी के गैर हिंदू रजिस्टर पर साइन से मचा सियासी तूफान
  •  कांग्रेस ने दी सफाई, 'राहुल गांधी जी' लिखा गया है, राहुल गांधी जी क्यों लिखेंगे?

नई दिल्ली :  

गुजरात चुनाव में प्रचार के दौरान पूजा के लिए सोमनाथ मंदिर पहुंचे राहुल गांधी वहां गैर हिंदू विजिटर्स रजिस्टर पर साइन कर बैठे जिससे सियासी बवाल मच गया।

दरअसल हुआ यूं कि आज राहुल गांधी गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। इसी दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को वहां विजिटर्स रजिस्टर पर साइन करने को कहा गया। राहुल गांधी ने वहां गैर हिंदू लोगों के लिए रखे रजिस्टर पर ही हस्ताक्षर कर दिया।  

सोमनाथ मंदिर में जाने के बाद विजिटर्स रजिस्टर में गैर-हिन्दू लोगों को हस्ताक्षर करने होते हैं। मंदिर में दर्शन करने गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल और अहमद पटेल को भी ऐसा करने के लिए कहा गया। 

कांग्रेस की ओर से वहां मौजूद मीडिया कोऑर्डिनेटर ने अहमद पटेल और राहुल गांधी का नाम बता दिया। इसके बाद दोनों नेताओं ने उस रजिस्टर में अपने दस्तखत कर दिए।

कांग्रेस के दोनों नेताओं ने गैर-हिन्दू वाले रजिस्टर पर साइन कर दिया जिसके बाद राजनीतिक जगत में भूचाल आ गया। यह गलती जान बूझकर की गई या अनजाने में हुई यह अभी साफ नहीं हो पाया है।

विपक्षी पार्टियों ने राहुल गांधी और उनके धर्म को लेकर जमकर निशाना साधा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रजिस्टर में राहुल गांधी और अहमद पटेल की एंट्री मीडिया को ऑर्डिनेटर मनोज त्यागी ने की थी लेकिन इस पर सियासत काफी गर्मा गई है।

इस घटना के बाद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी राहुल गांधी और कांग्रेस पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है।

हालांकि इस मामले पर कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुडा ने सफाई दी है। उन्होंने कहा, 'यहां सोमनाथ मंदिर में राहुल गांधी के मूल हस्ताक्षर हैं। दूसरे हस्ताक्षर 'राहुल गांधी जी' लिखा गया है, राहुल गांधी जी क्यों लिखेंगे? पता नहीं किसने इसे लिखा था।'

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला भी राहुल गांधी के बचाव में उतरे उन्होंने कहा, 'न केवल राहुल गांधी जी एक हिंदू हैं, बल्कि वह एक 'जनेऊ धारी' हिंदू है। बीजेपी को इस स्तर पर राजनीतिक प्रवचन नहीं लेना चाहिए।'

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'राहुल जी ने विजिटर बुक में एंट्री की थी जहां राहुल गांधी के हस्ताक्षर किए गए हैं वह अलग है यह राहुल गांधी के हस्ताक्षर  नहीं हैं और न ही यह रजिस्टर उन्हें दिया गया था।'

इससे पहले भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर उनके धर्म को लेकर सवाल उठ चुके है। बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सवाल पूछा था कि राहुल गांधी को पहले ये साबित करना चाहिए को वह हिंदू हैं। उन्होंने आगे कहा, 'मुझे शक है कि वो ईसाई हैं और 10 जनपथ के अंदर एक चर्च है।'

और पढ़ें: दिल्ली HC का जेएनयू को आदेश, आईसीसी को सौंपी जाए यौन उत्पीडन की शिकायतें

मंगलवार अहमदाबाद में हुई प्रेस कांफ्रेंस में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा था। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल को आतंक की समझ नहीं है। उन्होने कहा कि 'हिंदू आतंकवाद' की रचना करने वाली कांग्रेस अवसरवादी है।

रविशंकर ने कहा, 'हाफिज सईद को लेकर बोलने वाले राहुल के कारण ही विदेशी मीडिया ने हिंदू आतंकवाद को बेहद गंभीर और खतरनाक बताया था।'

गुजरात के चुनावी माहौल में पारा गरमाया हुआ है। कांग्रेस और बीजेपी जमकर एक दूसरे पर निशाना साध रहे है। पीएम मोदी ने आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर दर्शन करने को लेकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो आज गुजरात में सोमनाथ मंदिर नहीं होता। 

और पढ़ें: पद्मावती विवाद: बॉलीवुड में ऐतिहासिक फिल्मों पर कंट्रोवर्सी का लंबा इतिहास रहा है

RELATED TAG: Rahul Gandhi, Somnath Temple, Anti Hindu,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो