logo-image

गुजरात चुनाव 2017: दो चरणों में होंगे मतदान, 9 और 14 दिसंबर को वोटिंग, 18 को आएंगे परिणाम

चुनाव आयोग के अनुसार राज्य के पहले चरण के चुनाव के लिये वोटिंग 9 दिसंबर को होंगे और दूसरे चरण के लिये वोटिंग 14 दिसंबर को कराई जाएगी।

Updated on: 25 Oct 2017, 06:54 PM

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के चुनाव के लिए जोर पकड़ते प्रचार के बीच निर्वाचन आयोग (ईसी) ने बुधवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक राज्य विधानसभा के चुनाव दो चरणों में संपन्न कराए जाएंगे। चुनावों की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

चुनाव आयोग के अनुसार राज्य के पहले चरण के चुनाव के लिये वोटिंग 9 दिसंबर को होंगे और दूसरे चरण के लिये वोटिंग 14 दिसंबर को कराई जाएगी। चुनाव परिणाम हिमाचल के चुनावों के साथ ही यानि 18 दिसंबर को ही घोषित किये जाएंगे।

राज्य के चुनावों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इस बार चुनाव में वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा। वीवीपीएटी से वोटिंग किये जाने के साथ ही एक पर्ची भी निकलेगी।

इससे पहले गोवा और हिमाचल के चुनावों में भी वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया था। गुजरात अब वीवीपीएटी का इस्तेमाल करने वाला तीसरा राज्य होगा।

और पढ़ें: टेरर फंडिंग: आतंकी सलाहुद्दीन का बेटा शाहिद 7 दिन की पुलिस रिमांड पर

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में विधानसभा की 89 सीटों और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिये चुनाव कराए जाएंगे। इस बार चुनावों में 50 हज़ार 128 पोलिंग स्टेशन पर 4 करोड़ 30 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

आयोग ने बताया कि एक मोबाइल एप भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा तताकि चुनाव से जुड़ी जानकारी दी जा सके और शिकायतें भी दर्ज कराई जा सके।

चुनाव आयोग ने बताया कि उम्मीदवारों के लिये चुनाव प्रचार में खर्च की सीमा 28 लाख रुपये होगी। इसके लिये सभी उम्मीदवारों को विशेष बैंक खाता खोलना होगा।

आयोग ने कहा है कि बड़ी चुनावी रौलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा और निष्पक्ष चुनावों के लिये सभी पोलिंग बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इसके अलावा राज्य में चुनावों के दौरान प्रचार और विज्ञापनों पर भी चुनाव आयोग की नज़र होगी।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पर सरकार की पहल कारगर, घुसपैठ में आई कमी- बिपिन रावत