logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

गुजरात विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली सूची

गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी है। गुजरात में 182 सीटों पर दो चरणों 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होने जा रहे है।

Updated on: 18 Nov 2017, 02:24 AM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से उम्मीदवार बनाये गये हैं, जबकि मेहसाणा से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को टिकट दिया गया है।

बीजेपी की इस सूची में 49 वर्तमान विधायकों का टिकट बरकरार रखा गया है जबकि तीन के टिकट काटे गए हैं। पार्टी ने पटेल समुदाय से 18, ओबीसी से 17, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 11 लोगों को टिकट दिया है।

अन्य पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में काफी संख्या में ठाकोर है, इसके अलावा कोली समुदाय के नेताओं को भी टिकट दिया गया है।

रूपाणी और पटेल के अलावा 25 मंत्रियों में से 15 को सूची में स्थान मिला है। सूची में पूर्व आईपीएस अधिकारी पी सी बरांदा को भिलोदा सीट से टिकट दिया गया है जिन्होंने इस सप्ताह पुलिस सेवा से इस्तीफा दिया था।

कांग्रेस से पाला बदलकर आने वाले नेताओं में राघवजी पटेल, धर्मेन्द्र सिंह जडेजा, रामसिंह परमार, मानसिंह चौहान और सी के राओलजी शामिल हैं। इन्होंने राज्यसभा चुनाव और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बीजेपी का समर्थन किया था।

गुजरात चुनाव प्रचार से समय निकाल राहुल गांधी ने तेजस्वी यादव के साथ किया लंच, अटकलें तेज

विजयभाई रुपाणी राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से, नितिन पटेल मेहसाणा सीट से और जीतूभाई वाघाणी भावनगर पश्चिम सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं। सूची में कांग्रेस छोड़कर आए पांच उम्मीदवार भी शामिल हैं।

बीजेपी को प्रदेश में हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदार आंदोलन का सामना करना पड़ रहा है जो पटेलों के लिये ओबीसी श्रेणी में आरक्षण की मांग कर रहे हैं ।

नितिन पटेल ने अहदामदबाद ने कहा कि केंद्रीय बीजेपी की ओर से जारी सूची के अनुसार हमारे 49 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है जबकि 2012 में विजयी एक निर्दलीय उम्मीदवार को भी टिकट दिया गया है। हमारी सूची में चार महिला उम्मीदवार हैं ।

उन्होंने कहा कि दूसरी सूची जल्द ही जारी की जायेगी। बीजेपी ने अंजान विधानसभा सीट से वासणभाई अहीर, वाव से शंकरभाई चौधरी, धराद से परबतभाई पटेल और दीयोदर सीट से केशाजी चौहाण को उम्‍मीदवार बनाया है ।

गुजरात चुनाव: शरद पवार बोले, राहुल गांधी की बदलती छवि से पीएम मोदी डरे

बुधवार को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया गया था।

बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अनेक वरिष्ठ नेता तथा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आदि शामिल हुए थे। उस दिन हालांकि सूची जारी नहीं की गई थी । बता दें कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

गुजरात चुनाव से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें