Breaking
  • गुजरात की 182 और हिमाचल की 68 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू
  • दिल्ली: कोहरे और धुंध के चलते 15 ट्रेन लेट और 12 कैंसिल हुईं

गुजरात चुनाव न्यूज़ नेशन ग्राउंड जीरो पोल सर्वे का खुलासा, कांग्रेस के फिर हारने के आसार, 50 से भी कम मिलेंगी सीटें

  |  Updated On : December 07, 2017 11:48 AM
न्यूज़ नेशन पोल सर्वे: कांग्रेस को 37-47 सीटें मिलने के आसार (फाइल फोटो)

न्यूज़ नेशन पोल सर्वे: कांग्रेस को 37-47 सीटें मिलने के आसार (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  गुजरात के 31% लोगों ने चुनाव में विकास के मुद्दे को अहम बताया है
  •   13% लोगों ने माना है कि जीएसटी और नोटबंदी से बीजेपी पर असर करने वाला है

नई दिल्ली:  

गुजरात में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार अंतिम चरण में है।

इन सबके बीच गुजरात के लोगों के मन में क्या है या फिर वहां की जनता किन मुद्दों पर इस बार अपने प्रतिनिधि को चुनना चाहती है, इन सभी सवालों का जवाब न्यूज नेशन के ग्राउंड ज़ीरो पोल सर्वे में जानने की कोशिश की गई।

इस सर्वे से जो बातें निकल कर सामने आईं वो इस प्रकार है- सर्वे में भारतीय जनता पार्टी (बीजपी) को 182 सीटों में 131-141 सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ 37 से 47 सीटों के बीच सिमटती दिख रही है। खास बात यह है कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

गुजरात के 182 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर न्यूज नेशन के 182 संवाददाताओं ने जनता के बीच जाकर असल मुद्दों को समझने की कोशिश की।

पढ़िए गुजरात चुनाव में हजारों लोगों से ग्राउंड जीरों पर बातचीत के बाद निकले 6 अहम सवालों के ओपिनियन पोल सर्वे के जवाब...

गुजरात चुनाव 2017 में सबसे बड़ा मुद्दा क्या?

इस सवाल के जवाब में गुजरात के 31% लोगों ने विकास के मुद्दे को अहम बताया है, जिस पर वो वोट करेंगे। वहीं जीएसटी को 9% लोग मुद्दा बना रहे हैं। पाटीदार आरक्षण को 7% लोगों ने चुनावी मुद्दा माना है और 7% लोगों ने महंगाई के मुद्दे पर वोट करने जा रहे हैं।

गुजरात चुनाव 2017: पीएम मोदी 10,000 कार्यकर्ताओं से फोन पर करेंगे बात

जीएसटी/नोटबंदी का बीजेपी पर असर?

गुजरात के सिर्फ 13% लोगों ने माना है कि जीएसटी और नोटबंदी से बीजेपी पर असर करने वाला है, वहीं 20% लोगों ने कहा कि इससे बीजेपी को फायदा होने वाला है। 47 फीसदी का मानना है कि इस चुनाव में जीएसटी/नोटबंदी से बीजेपी पर कोई असर नहीं होगा। 20 फीसदी लोग इस पर अपनी राय नहीं मान पाए।

चुनाव कैंपेन के असरदार स्टार प्रचारक कौन?

गुजरात के 56% लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को असरदार चुनाव प्रचारक बताया है। वहीं राहुल गांधी को असरदार प्रचारक के रूप में सिर्फ 8 फीसदी लोग देखते हैं। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को सिर्फ 4 फीसदी लोग चुनाव में असरदार प्रचारक मान रहे हैं। वहीं 32% लोग अन्य नेताओं को असरदार मानते हैं।

किसको कितनी सीटें?

ग्राउंड सर्वे में सत्ताधारी बीजेपी को 131-141 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस 37-47 सीटों पर सिमटती हुई दिख रही हैं। अन्य उम्मीदवारों को 4 सीटें मिल रही हैं। बता दें कि मौजूदा गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 120 सीटें मिली हुई हैं।

किसको कितने प्रतिशत वोट?

182 विधानसभा सीटों में किए गए सर्वे के अनुसार इस बार के चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी को कुल मतों का 49% वोट मिलता हुआ दिख रहा है। कांग्रेस पार्टी को 37% वोट मिलने की संभावना है। इन दोनों प्रमुख पार्टियों के अलावा अन्य पार्टियों को 14 फीसदी वोट मिल सकता है।

न्यूज नेशन सर्वे: गुजरात में खिलेगा कमल, 'हाथ' को नहीं मिला साथ

पाटीदार आरक्षण मुद्दे का बीजेपी पर असर?

पिछले 3 सालों से हार्दिक पटेल के नेतृत्व में चल रहे पाटीदार आंदोलन पर 44% लोगों ने कहा है कि इसका बीजेपी पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। वहीं सर्वे में 27 फीसदी लोगों ने कहा है कि इससे बीजेपी को नुकसान पहुंचने वाला है, साथ ही 11 फीसदी ने इसे बीजेपी के लिए फायदेमंद बताया है। 18 फीसदी लोग इस मुद्दे पर अपनी राय नहीं दे पाए।

यह भी पढ़ें: सनी लियोनी ने पति डेनियल के साथ कराया बोल्ड फोटोशूट, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Gujarat Election 2017, Gujarat Election, Gujarat, Gujarat Poll Survey, News Nation Poll Survey, Bjp, Congress,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो