गुजरात के बीते 3 विधानसभा चुनावों में बीजेपी का गणित, क्या 2017 में फिर खिलेगा कमल?

  |   Updated On : December 18, 2017 10:19 AM
गुजरात के बीते 3 चुनावों में BJP का गणित, क्या फिर खिलेगा कमल? (फाइल फोटो)

गुजरात के बीते 3 चुनावों में BJP का गणित, क्या फिर खिलेगा कमल? (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 का नतीजा आने में बस अब कुछ ही समय बचा है। गुजरात चुनाव के लिए मतणना का दौर जारी है और रुझानों में फिलहाल बीजेपी आगे दिख रही है लेकिन यह आंकड़ा उतना बेहतरीन नहीं दिख रहा है जितना कि एग्जिट पोल्स बता रहे थे।  

टीवी चैन्लस ने गुजरात और हिमाचल दोनों ही राज्य के चुनावों के लिए किए एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बढ़त दिखाई थी और अगर इन एग्जिट पोल्स की मानें तो दोनों ही राज्यों में बीजेपी सत्ता में आने वाली है।

दोनों चुनावों में सबसे ज़्यादा कौतहूल गुजरात के नतीजे जानने पर है। गुजरात चुनाव पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं। यह देखना ख़ासा दिलचस्प है कि राज्य में सत्ता की बागडोर किसके हाथ लगती है। 

गुजरात में बीजेपी को हराने के लिए कमान खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संभाली थी। दोनों ही दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं लेकिन बीते कल पर गौर करें तो बीजेपी को राज्य में हराना कांग्रेस के लिए मुश्किल लगता है। 

बीजेपी Vs कांग्रेस का हिंदुत्व कार्ड, क्या लग पाएगा राहुल का बेड़ा पार

बतौर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जहां एक ओर बीजेपी ने बीते 3 विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन किया है वहीं कांग्रेस का तीनों विधानसभा चुनावों में खराब ही प्रदर्शन रहा है और लगातार पार्टी अपना जनाधार खोती रही है। 

साल 2012 विधानसभा चुनाव 

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस कुल 61 सीटें ही हासिल कर पाई थी। बाकी बची 6 सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी को इस विधानसभा चुनाव में 54 सीटें ज्यादा मिली थी। अगर वोट प्रतिशत की बात करेंग को बीजेपी को कुल 48 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 39 फीसदी मिले थे।

साल 2007 विधानसभा चुनाव 

2007 विधानसभा चुनाव की अगर बात करें तो गुजरात की 182 विधानसभा सीट में से बीजेपी को 117 सीट मिली थी। यह आंकड़ा 2012 में मिली विधानसभा सीटों से 2 सीट ज़्यादा था और साल 2002 में मिली विधानसभा सीट से काफी कम था।

सज गया बीजेपी ऑफिस, सीएम रुपाणी ने किया जीत का दावा

इस चुनाव में कांग्रेस को 59 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। वोट प्रतिशत की बात करें तो 2007 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के पास 49 फीसदी, कांग्रेस के पास 39 फीसदी वोट आए थे। 


साल 2002 विधानसभा चुनाव 

पहली बार इस चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। 2002  विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अब तक की सबसे ज़्यादा सीटें मिली थी। इस साल 182 विधानसभा सीटों में से 181 सीटों पर चुनाव हुए थे।

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के खिलाफ जारी नोटिस लिया वापस

इसमें से बीजेपी को 127 सीटें मिली थी इसके बाद बीजेपी यह आंकड़ा नहीं छू पाई है। इस चुनाव में कांग्रेस को 50 सीटें मिली थी। इस चुनाव में बीजेपी को सबसे ज़्यादा मत प्रतिशत (49.9 फीसदी) 


एग्जिट पोल के आंकड़ें

एग्जिट पोल की मानें तो साल 2017 में गुजरात चुनाव में बीजेपी को सर्वाधित सीट मिलने जा रही है। न्यूज़ नेशन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 129-133 तो कांग्रेस को 47-51 और अन्य को 1-3 सीट मिलने की संभावना है। वहीं, इंडिया टूडे और एक्सिस का सर्वे बीजेपी को 99-133, कांग्रेस को 68-82 और अन्य को 1-4 सीट दे रहा है। 

गुजरात चुनाव से पहले डरे हार्दिक, बोले- EVM पर सौ फीसदी है शक

एबीपी-सीएसडीएस बीजेपी को 117, कांग्रेस को 64 और अन्य को 1 सीट दे रहा है। न्यूज़ 24 और चाणक्य बीजेपी को 135, कांग्रेस को 47 जबकि अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं दे रहा है।

टाइम्स-नाउ और वीएमआर बीजेपी को 109, कांग्रेस को 70 और अन्य को 3 सीट दे रहा है। जबकि इंडिया टीवी-वीएमआर बीजेपी को 108-118 वहीं कांग्रेस को 61-71 तो अन्य को 1-4 सीट दे रहा है। 

मतगणना जारी

सभी एग्जिट पोल्स ने बीजेपी को नंबर वन पार्टी बताया था ऐसे में कयास यही लगाए जा रहे थे कि एक बार फिर गुजरात की सत्ता की कमान बीजेपी को मिलने जा रही है। लेकिन शुरूआती रुझानों में बीजेपी की स्थिति उतनी मजबूत नजर नहीं आ रही है। 

यह भी पढ़ें: टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा- विराट-अनुष्का को मीडिया का सामना करना ही होगा

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

RELATED TAG: Gujarat Election 2017, Bjp, Congress, Rahul Gandhi, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो