logo-image

ब्लैकमनी पर सख़्त सरकार, अब CA और CS के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में सरकार

मोदी सरकार चार्टेड एकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरीज़ के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। इसके लिए सरकार अब शेल कंपनियों के ज़रिए काला धन सफेद करने वाले प्रोफेशनल्स के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है।

Updated on: 24 Mar 2017, 05:41 PM

नई दिल्ली:

काले धन पर सरकार ने सख़्त तेवर अपनाए हुए हैं। इसी कड़ी में अब मोदी सरकार चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) और कंपनी सेक्रेटरीज़ (सीएस) के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। इसके लिए सरकार अब शेल कंपनियों के ज़रिए काला धन सफेद करने वाले प्रोफेशनल्स के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है।

सरकार के मुताबिक ब्लैकमनी के ज़्यादातर मामलों में चार्टेड एकाउंटेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरकार को शक है कि इस मामले में 11 हज़ार करोड़ रुपये के घपले में 54 प्रोफेशनल्स शामिल है।

काले धन पर सरकार का अल्टीमेटम, 31 मार्च से पहले घोषणा की दी चेतावनी

इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) इस सिलसिले में प्रोफेशनल्स को पूछताछ के लिए नोटिस भेजेगा और दोषी पाए जाने पर मनी लॉड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

काला धन रखने वालों पर सख्ती के अलावा अब सरकार की नज़र उन वित्तीय मामलों से जुड़े प्रोफेशनल्स पर है जो कालेधन का मैनेजमेंट करने में लोगों की मदद करते हैं। इसी के तह्त अब सरकार इन प्रोफेशनल्स के खिलाफ भी कड़ा रुख अपनाने की तैयारी कर रही है।

देश से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें