logo-image

घर बैठे कर सकेंगे मोबाइल का आधार वेरिफिकेशन, प्रक्रिया होगी आसान

नई प्रक्रिया के तहत सरकार घर पर ही वन टाइम पासवर्ड से वेरीफिकेशन कराएगी। इस कदम से बीमार, बूढ़े और दिव्यांगों को सुविधा होगी।

Updated on: 26 Oct 2017, 12:08 AM

नई दिल्ली:

सूत्रों का कहना है कि मौजूदा मोबाइल ग्राहक को आधार से री-वेरिफाइ करने की प्रक्रिया को सरकार आसान करने जा रही है। नई प्रक्रिया के तहत सरकार घर पर ही वन टाइम पासवर्ड से वेरीफिकेशन कराएगी। इस कदम से बीमार, बूढ़े और दिव्यांगों को सुविधा होगी।

आधिकारिक सूत्र के अनुसार, सरकार इस संबंध में कई कदम उठा रही है। अभी तक मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए एनरॉलमेंट सेंटर जाना होता था। लेकिन वन टाइम पासवर्ड से मोबाइल ग्राहकों को आसानी होगी। सरकार ने इस संबंध में टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दे दिये हैं।

टेलिकॉम कंपनियों को सरकार ने कहा है कि वो लोगों को सुविधा देने के लिये एक व्यवस्था तैयार करे जिससे ग्राहकों को घर बैठे ही ये सुविधा मिल सके। इसके तहत कंपनियों को इंटरनेट, एप या किसी और प्रक्रिया से वेरीफिकेशन कराने के लिये आवेदन कर सकें।

और पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले, टीपू सुल्तान की मौत ऐतिहासिक थी

इसके अलावा मौजूदा मोबाइल ग्राहकों के लिए आधार ओटीपी की वेरिफिकेशन सुविधा भी शुरू की गई है। टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे मोबाइल ग्राहकों के लिए ओटीपी आधारित वेरिफिकेशन की योजना शुरू करें। जिसमें एसएमएस या आईवीआरएस या उनके मोबाइल ऐप का इस्तेमाल ग्राहक कर सकें।

सूत्रों ने कहा, 'अगर एक मोबाइल नंबर का आधार डेटाबेस के साथ वेरिफिकेशन किया जाता है तो ओटीपी की प्रक्रिया से ही ग्राहक के दूसरे नंबर का भी वेरिफिकेशन किया जा सकेगा।'

सूत्रों का कहना है अभी तक 50 करोड़ से भी अधिक ग्राहकों ने आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर लिंक किया है। इनके रि वेरिफिकेशन के लिये भी ओटीपी प्रणाली का फायदा लिया जा सकता है।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार की तरफ से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिये कई कदम उठा रही है।

और पढ़ें: आधार लिंक करने की समयसीमा बढ़ी, 31 मार्च 2018 तक मिली मोहलत