logo-image

भैंसों के वध की अनुमति दे सकती है सरकार

एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि संभावना है कि सरकार न काटे जाने वाले पशुओं की सूची से भैंस को बाहर कर सकती है।

Updated on: 29 May 2017, 10:56 PM

नई दिल्ली:

केरल सहित कई राज्यों के कड़े विरोध के बाद केंद्र सरकार पशु बाजारों में कत्ल के लिए जानवरों की खरीद-बिक्री पर लगाई गई रोक को लेकर विचार कर सकती है। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि संभावना है कि सरकार न काटे जाने वाले पशुओं की सूची से भैंस को बाहर कर सकती है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सचिव एएन झा ने आईएएनएस से कहा, 'हमें जानवरों की सूची को लेकर रिप्रेजेंटेशन मिला है। हम इसपर काम कर रहे हैं।'

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पशुओं को क्रूरता से बचाने के लिए 26 मई को नियमों में संशोधन किया था, जिसमें पशु बाजारों में कत्ल के लिए जानवरों की खरीद-फरोख्त पर रोक सुनिश्चित की गई।

कत्ल करने के लिए जिन जानवरों की बाजारों में खरीद-फरोख्त नहीं की जा सकती, उनमें गाय, सांड, भैंस, बछिया, बछड़ा तथा ऊंट शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेंः बूचड़खानों के लिए पशुओं की बिक्री बैन किए जाने के फैसले के खिलाफ ममता, कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी

संशोधन की अधिसूचना जारी होने के एक दिन बाद ही मंत्रालय ने कहा कि कत्ल करने के उद्देश्य से जानवरों को किसानों के फॉर्म से सीधी खरीदारी की जा सकती है।

पशु क्रूरता रोकथाम (मवेशी बाजार का विनियमन) नियम-2017 की अधिसूचना जारी करने के बाद मंत्रालय ने साफ किया कि इसका उद्देश्य पशु बाजार को विनियमित करना तथा पशुओं को क्रूरता से बचाना है।

अधिसूचना जारी होने के बाद से ही विभिन्न राज्यों, खासकर केरल में इसका व्यापक स्तर पर विरोध शुरू हो गया। केरल में युवक कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए, लेकिन इसी तरह के एक विरोध-प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक तौर पर एक बैल का सिर धड़ से अलग करने के बाद हंगामा हो गया।

राज्य में सत्ताधारी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने पूरे केरल में 300 'बीफ फेस्टिवल' का आयोजन किया, जिसमें लोगों को पका गोमांस परोसा गया। केरल देश के उन राज्यों में से एक है, जहां गोवध पर प्रतिबंध नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः BJP नेता ने कहा- मेघालय में सस्ता करवाएंगे बीफ, नहीं होगा बैन