logo-image

केंद्र सरकार ने वाट्सएप CEO से कहा, फर्जी खबरों पर लगाम के लिए निकालें समाधान

रविशंकर प्रसाद ने वाट्सएप के सीईओ से कहा कि वे स्थानीय उपक्रम को गठित करे और इस मैसेजिंग एप पर आने वाले ऐसे संदेशों के जड़ों तक पहुंचने के लिए तकनीकी समाधान निकाले।

Updated on: 21 Aug 2018, 04:58 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वाट्सएप के सीईओ से मुलाकात कर फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए समाधान निकालने को कहा है। रविशंकर प्रसाद ने वाट्सएप के सीईओ क्रिस डेनियल्स से कहा कि वे स्थानीय उपक्रम को गठित करे और इस मैसेजिंग एप पर आने वाले ऐसे संदेशों के जड़ों तक पहुंचने के लिए तकनीकी समाधान निकाले। प्रसाद ने कहा मेरी क्रिस डेनियल्स के साथ काफी सकारात्मक बैठक हुई। बता दें कि पिछले कुछ महीनें से देश में फर्जी खबरों के प्रचार-प्रसार के कारण मॉब लिंचिंग (भीड़ हत्या) ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'क्रिस डेनियल्स के साथ मेरी सकारात्मक बातचीत हुई। असाधारण तकनीकी जागरुकता के लिए मैंने उनका धन्यवाद दिया क्योंकि शिक्षा, स्वास्थ्य, खेती-किसानी के लिए सूचना और केरल में राहत कार्य के लिए वाट्सएप ने देश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये सकारात्मक विकास हैं।'

उन्होंने कहा, 'फेसबुक के स्वामित्व वाली वाट्सएप मैसेंजिंह एप के भयावह परिणाम भी हुए क्योंकि इससे मॉब लिंचिंग, प्रतिशोध पॉर्न जैसी उत्तेजक हिंसा भी बढ़ी है। इसलिए आपको इन चुनौतियों से निपटने के लिए समाधान खोजने होंगे।'

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्होंने वाट्सएप को भारत में एक स्थानीय उपक्रम स्थापित करने, शिकायत अधिकारी नियुक्त करने और मैसेजिंग एप पर फेक मैसेज की जड़ों तक पहुंचने के लिए तकनीकी समाधान निकालने को कहा है।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, वाट्सएप के सीईओ ने उनसे वादा किया है कि वे इन मुद्दों को देखेंगे और समाधान निकालेंगे। वाट्सएप के सीईओ क्रिस डेनियल्स 5 दिनों के भारत दौरे पर हैं।

उन्होंने कहा, 'मैंने उन्हें व्यक्तिगत रूप से कहा है, जो मैंने उन्हें पहले भी कहा था कि सैकड़ों और हजारों की संख्या में फैल रहे किसी मैसेज को पता करना कोई रॉकेट साइंस का काम नहीं है। आपके पास इसके समाधान की एक प्रक्रिया अवश्य होती है।'

इससे पहले भी जुलाई में केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप के जरिये फैलने वाले फर्जी और घृणा फैलाने वाले संदेशों को लेकर वाट्सएप को निर्देश जारी किए थे। सरकार के निर्देश के बाद वाट्सएप ने कहा था कि गलत सूचनाओं के फैलने पर रोक लगाने के लिए रिसर्च कार्य किया जा रहा है।

भारत में वाट्सएप यूजर्स की है बड़ी संख्या

विश्व में 150 करोड़ यूजर्स वाले इस मैसेजिंग एप का भारत में सबसे बड़ा आधार है। भारत में करीब 20 करोड़ वाट्सएप यूजर्स है। वाट्सएप ग्रुप के जरिये मैसेज फॉरवर्ड करने का चलन भारत में काफी तेजी से बढ़ा है जिसके कारण गलत सूचनाओं का भी प्रसार तेजी से हो रहा है।

वाट्सएप द्वारा अगर गलत सूचनाओं को रोकने के लिए नई तकनीक लायी जाती है तो देश में बढ़ रही मॉब लिंचिंग पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सकता है।

और पढ़ें: मंदसौर गैंगरेप मामले में दो को फांसी, दो महीने के अंदर कोर्ट ने सुना दी सज़ा

देश भर में व्हाट्सएप के जरिये फर्जी खबर और अफवाह के जरिये हत्या के मामले बढ़े हैं। व्हाट्सएप पर अफवाओं के चलते पिछले कुछ महीनों में देश भर में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।