GST: लग्जरी कारों की कीमत में बढ़ोत्तरी, एसी और फ्रिज होंगे सस्ते

By   |  Updated On : June 20, 2017 11:17 PM
वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

केंद्र और राज्य सरकारों सरकार के बीच गुरुवार को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) पर आखिरकार सहमति बन गई है। इस सहमति में यह ध्यान रखा गया है कि नई व्यवस्था से लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले और चीजों के दाम कम हो। यह बैठक श्रीनगर में हुई है।

इस बैठक में कई अहम फैसलों पर सहमति बनी है। नए जीएसटी में मिठाई, खाद्य तेल, शक्कर, चाय पत्ती, कॉफी और कोयले पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा। वहीं हेयर ऑइल, टूथ पेस्ट और साबुन पर 18 प्रतिशत तक जीएसटी लगाया जाएगा।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक छोटी कारों में केवल 28 प्रतिशत ही जीएसटी लगाया जाएगा, इसके अलावा उनपर कुछ एक्स्ट्रा टैक्स भी लगाया जाएगा। वहीं लग्जरी कारों पर 15 प्रतिशत तक एक्स्ट्रा टैक्स लगाया जाएगा।

और पढ़ें: 23 मई से शुरू होगा PAYTM का पेमेंट बैंक, जानिए मोबाइल वॉलेट में रखा आपका पैसा सुरक्षित रहेगा या नहीं

वहीं एसी और फ्रिज जैसी घरेलू चीजों पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा। बता दें कि इन प्रोडक्ट्स पर अभी तक 30-31 प्रतिशत टैक्स रहता था वहीं जीएसटी लागू करने के बाद इनकी कीतमों में कमी आएगी।

इस बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा, 'हमने कोशिश की है कि मार्केट में मौजूद सभी चीजों के दामों में कमी आए। वहीं हमारे दिमाग में यह भी था कि इससे मुद्रा स्फीति को कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।'

और पढ़ें: विशाखापट्टनम देश का सबसे स्वच्छ स्टेशन, बिहार में दो स्टेशन सबसे गंदे

राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने बताया कि जीएसटी में कुल 1211 वस्तुएं रखी गई थी। इनमें 7 प्रतिशत पर छूट दी जाएगी, 14 प्रतिशत पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा, 17 प्रतिशत पर 12 प्रतिशत जीएसटी, 43 प्रतिशत पर 18 प्रतिशत जीएसटी और 19 प्रतिशत पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा।

RELATED TAG: Goods And Services Tax, Gst, Cars, Luxury Vehicles, Arun Jaitley,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो