Breaking
  • जीएसटी परिषद ने ई-वे बिल को लागू करने की दी मंजूरी

गोवा: कब्रिस्तान में शव दफनाने के वक्त लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर रोक

  |  Updated On : December 01, 2017 12:43 PM
कब्रिस्तान में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर लगाई रोक (सांकेतिक फोटो)

कब्रिस्तान में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर लगाई रोक (सांकेतिक फोटो)

ख़ास बातें
  •  फिर विवादों में लाउडस्पीकर विवाद 
  •  गोवा में कब्रिस्तान पर लाउडस्पीकर पर रोक
  •  सीसीपी ने निवासियों की अर्जी के बाद नोटिस भेजा

 

नई दिल्ली:  

गोवा में सिटी कॉरपोरेशन ऑफ पणजी (सीसीपी) ने हाल ही में कब्रिस्तान में शवों के दफनाने के वक्त प्रार्थना के दौरान लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। सीसीपी ने सेंट इन्ज़ के निवासियों की अर्जी के बाद नोटिस जारी कर यह याचिका दिया है। 

सीसीपी ने नोटिस जारी कर कहा है कि कब्रिस्तान में शवों को दफनाते वक्त की रस्में और प्रार्थनाओं के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल न किया जाए। 

नोटिस में कहा गया है, 'सेंट इन्ज़ के निवासियों ने यह बात संज्ञान में लाई है कि यहां मुस्लिमों के कब्रगाहों में ऊंची आवाज़ में लाउड स्पीकर का इस्तेमाल कर प्रार्थना की जाती है।'

सीसीपी कमीश्नर अजित रॉय ने बताया है कि उन्हें ऐसी शिकायत निवासियों से मिली है। बता दें कि इससे पहले गायक सोनू निगम के अजान के वक्त लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर होने वाली परेशानी पर किए एक ट्वीट से काफी बवाल मचा था। 

राहुल की जाति पर राज बब्बर का शाह पर वार, कहा- हिंदू नहीं वो जैन हैं

सोनू निगम के खिलाफ पश्चिम बंगाल के अल्पसंख्यक यूनाइटेड काउंसिल के उपाध्यक्ष सैयद शाह ने फतवा तक जारी कर दिया था। साथ ही उन्हें जूतों की माला पहनाने वाले को 10 लाख रुपए देने का ऐलान भी कर डाला था। 

अजित राय ने कहा, 'मुस्लिम नेताओं ने हमें बताया कि सिर्फ मस्जिदों में प्रार्थना के वक्त लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर किया जाता है लेकिन अगर यह कब्रिस्तान में किया जा रहा है, तो यह गलत है।'

उन्होंने बताया, 'सेंट इन्ज़ में दफन जमीन के बगल में एक हिंदू श्मशान और ईसाई कब्रिस्तान है। हमें शिकायतें मिली कि लाउडस्पीकरों पर कब्र के मैदान में प्रार्थना की जाती है। इसलिए हमने इस विषय पर सभी धार्मिक नेताओं के साथ एक बैठक आयोजित की।' 

रिश्वत मामला: SC ने फिर खारिज की जांच के लिए SIT की मांग वाली याचिका

इस बीच, सीसीपी के इस आदेश की जमात उल मुस्लिमिया गौसिया सुन्नी ट्रस्ट ऑफ सेंट इन्ज़ ने आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि मस्जिद में प्रार्थना की जाती है, कब्र के मैदान पर नहीं। ट्रस्ट ने कहा कि सीसीपी आयुक्त खुद मस्जिद जाकर स्थिति का मुआयना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सनी लियोनी ने पति डेनियल के साथ कराया बोल्ड फोटोशूट, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

RELATED TAG: Goa, Panaji, Muslims, Prayer, St Inez,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो