logo-image

राजनाथ की अपील पर GJM ने वापस ली हड़ताल, 3 महीने बाद दार्जिलिंग में सामान्य स्थिति बहाल

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने उत्तरी पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों में अपना अनिश्चितकालीन बंद वापस लेने की मंगलवार को घोषणा की, और कहा कि बुधवार सुबह छह बजे से स्थिति सामान्य होने लगेगी।

Updated on: 27 Sep 2017, 01:53 PM

highlights

  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अपील को मानते हुए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने अनिश्चितकालीन बंद को वापस ले लिया है
  • जीजेएम ने कहा कि बुधवार सुबह छह बजे पहाड़ी इलाकों में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी

New Delhi:

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अपील को मानते हुए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने उत्तरी पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों में अनिश्चितकालीन बंद को वापस ले लिया है।

जीजेएम ने कहा कि बुधवार सुबह छह बजे पहाड़ी इलाकों में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने तीन महीने से जारी बंद को वापस लेने की अपील करते हुए जीजेएम को बातचीत के लिए आमंत्रित किया था।

जीजेएम के सहायक महासचिव, ज्योति राय ने कहा, 'राजनाथ सिंह की अपील के बाद हमारी वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा हुई, जिसमें जीजेएम प्रमुख बिमल गुरुंग शामिल थे, और कल (बुधवार) सुबह छह बजे से बंद समाप्त करने का निर्णय लिया गया।'

और पढ़ें: दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कास्कर मुंबई से हुआ गिरफ्तार

बता दें कि राजनाथ ने अपील करते हुए कहा था कि, 'दार्जिलिंग में जो कुछ भी हो रहा है, उसे देखकर मुझे बहुत पीड़ा होती है। मैं जीजेएम और इसके नेता बिमल गुरुंग से तत्कालिक बंद पापस लेकर क्षेत्र में खासकर इस पूजा उत्सव को देखते हुए सामान्य जनजीवन बहाल करने की अपील करता हूं।'

बता दें कि जीजेएम ने अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर 15 जून से बंद का आह्वान कर रखा था। बंद के 104 दिन बाद दार्जिलिंग सहित अन्य शहरों में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी।

और पढ़ें: दाऊद के भाई कासकर का दावा, पाकिस्तान में है अंडरवर्ल्ड डॉन

हड़ताल औपचारिक तौर पर जारी थी लेकिन पिछले हफ्ते ही पहाड़ियों में दुकानें खुलने लगी थीं।

राज्य के टूरिज्म मिनिस्टर गौतम देब ने कहा कि केंद्र सरकार ने जीजेएम सुप्रीमो बिमल गुरुंग को वापसी का एक मौका दिया था। गौतम ने कहा कि पहाड़ियों पर पहले ही 80 प्रतिशत से ज्यादा दुकानें खुल गई थीं।

गौतम ने कहा कि पहाड़ी इलाकों में पहले ही स्थिति सामान्य हो चुकी थी। उन्होंने कहा कि मेरा सवाल है, 'केंद्र सरकार ने इतना लंबे समय क्यों दिया और यह अपील अभी क्यों की गई जबकि पहाड़ी इलाकों में स्थिति पहले ही सामान्य हो गई थी।'