logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

नहीं रहे यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, इस वजह से हुआ निधन

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्ना का 80 साल की उम्र में निधन हो गया है। शांति पुरस्कार विजेता कोफी अन्ना शनिवार (18अगस्त) को एक छोटी सी बीमारी के बाद इस दुनिया को अलविदा कह गये।

Updated on: 18 Aug 2018, 08:13 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का 80 साल की उम्र में निधन हो गया है। शांति पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान शनिवार (18अगस्त) को एक छोटी सी बीमारी के बाद इस दुनिया को अलविदा कह गये।

और पढ़ें : NN Exclusive: इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने कहा- भारतीय एजेंट बता मिल रही हैं धमकियां

कोफी अन्नान फाउंडेशन ने अन्नान के निधन की खबर को जारी किया। उनका निधन स्‍विटजरलैंड में हुआ जहां वे अपना इलाज करवा रहे थे। 2001 में कोफी अन्ना को उनके मानवीय कार्यों के लिए नोबल का शांति पुरस्कार दिया गया था। जनवरी 1997 से दिसंबर 2006 तक वो संयुक्त राष्ट्र के सातवें महासचिव के तौर पर कार्यरत रहे। कोफी अन्नान पहले अफ्रीकी मूल के संयुक्त राष्ट्र महासचिव थे।

नोबल पुरस्‍कार विजेता कोफी अन्‍नान का जन्‍म घाना के कुमासी में साल 1989 में हुआ था। महासचिव रहने के दौरान उन्होंने 2015 तक वैश्विक गरीबी को कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया था।
कोफी अन्नान फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष थे। इसके साथ ही नेल्सन मंडेला द्वारा स्थापित अंतरराष्ट्रीय संगठन 'द एल्डर' के अध्यक्ष थे।

कब कहां कोफी अन्नान ने काम किया

  • अन्नान 1962 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुए।
  • मई 1974 से नवंबर 1974 तक वो मिस्र में शांति अभियान में संयुक्त राष्ट्र द्वारा कार्यरत असैनिक कर्मचारियों के मुख्य अधिकारी के पद पर कार्यरत रहे।
  • मार्च 1993 में अन्नान संयुक्त राष्ट्र का अवर महासचिव नियुक्त किया गया और वे दिसम्बर 1996 तक इस पद पर कार्यरत रहे।
  • जनवरी 1997 से दिसंबर 2006 तक संयुक्त राष्ट्र के सातवें महासचिव रहे।

कोफी अन्ना की शिक्षा

  • अन्नान ने मैकलेस्टर कॉलेज में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया।
  • स्नातक संस्थान जिनेवा से इंटरनेशनल रिलेशंस और एमआईटी में मैनेजमेंट किया।

और पढ़ें : VIDEO: इमरान का शपथ लेकिन विवादों में सिद्धू, POK के राष्ट्रपति संग बैठने पर उठे सवाल