logo-image

पू्र्व केंद्रीय मंत्री ने किया कबूल, बोले 'लालू की पत्नी को दी थी 1 करोड़ रुपये की जमीन'

राष्ट्रीय जनता दल ने यह स्वीकार किया है कि पार्टी सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव के परिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा और कांति सिंह ने जमीन दी थी।

Updated on: 29 Apr 2017, 01:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनता दल ने यह स्वीकार किया है कि पार्टी सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव के परिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा और कांति सिंह ने जमीन दी थी। इस दौरान पार्टी ने इस बात को साफ नकार दिया कि यह जमीन किसी चीज के बदले दी गई थी।

बता दें कि रघुनाथ झा और कांति सिंह पर यह आरोप लगाया गया है कि यूपीए-1 सरकार में इन्होंने मंत्री पद के बदले इस जमीन को लालू यादव के नाम किया था। यह आरोप बीजेपी के वरिष्ट नेता सुशील कुमार मोदी ने लगाया है। शुक्रवार को एक चर्चा में कांति सिंह ने स्वीकार किया है कि उन्होंने यह जमीन लालू प्रसाद यादव के परिवार को दी थी।

जमीन का लेनदेन 2006 में किया गया था। यह जमीन पटना के दानापुर में स्थित है। करीब 41 हजार वर्गफीट की यह जमीन 2010 में लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी के नाम किया गया था।

और पढ़ें: पीएम मोदी की अपील, तीन तलाक खत्म करने के लिए आगे आए मुस्लिम समाज

सुशील मोदी ने आरोप लगाया था कि कैबिनेट मंत्री का पद पाने के लिए सिंह और उनके परिवार ने राबड़ी को 99 सालों की लीज पर यह जमीन दी। इस समयावधि में इस जमीन का किराया 1,250 रुपए की मासिक किस्त पर जमीन दी।

इसके जवाब ने सिंह ने बताया कि 2005 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद लालू यादव को परिवार के साथ मुख्यमंत्री आवास खाली करना था। उनके पास उस वक्त 100 गायें थीं। इन गायों को शिफ्ट करने उन्हें जमीन की जरुरत थी इसलिए मैंने अपनी जमीन उन्हें अस्थाई तौर पर 2006 में दानापुर वाला प्लाट दिया था।

इसके बाद सिंह ने कहा, '2009 में चुनाव हारने के बाद मुझे और मेरे परिवार को पैसे की जरुरत थी जिसके चलते मैंने 1 करोड़ रुपए में यह जमीन 2010 में राबड़ी देवी के नाम कर दी थी।'

और पढ़ें: गायत्री प्रजापति को जमानत देने वाले जज को हाई कोर्ट ने किया सस्पेंड

मोदी ने सिंह के दावों पर जवाब देते हुए दोनों जमीनों को अलग-अलग बताया है। मोदी ने कहा कि सिंह जिस जमीन की बात कर रहे हैं वह उस जमीन से अलग हैं जो उन्होंने बेची है।

वहीं रघुनात झा के बेटे अजित ने भी मीडिया से चर्चा में कहा कि 2005 में उनके पिता ने तेजस्वी और तेज प्रताप को गोपालगंज में एक प्लॉट गिफ्ट किया था। उन्होंने कहा, 'जमीन मेरी, हम उसे किसको गिफ्ट करें, उससे किसी को क्या मतलब है?'

रघुनाथ झा ने कहा कि उनके पिता भी इस लेनदेने से पहले भी मंत्री बनें बल्कि वह पहले भी राज्य सरकार में मंत्री रहे हैं। उन्होंने कहा मंत्रीपद के लिए जमीन देने वाला आरोप बिलकुल गलत है।

और पढ़ें: मैसूर यूनिवर्सिटी में बदला लेने के लिए पोर्न साइट पर डाली क्लासमेट की फोटो

मीडिया से चर्चा में आरजेडी नेता जगदानंद सिंह ने कहा, 'लालू हमारे नेता हैं, वह हमारे और समाज के लिए लड़ते हैं, इसलिए अन्य नेता उन्हें वित्तीय तौर पर मजबूत करने की कोशिश करते हैं ताकि वे मजबूती से आंदोलन का नेतृत्व कर सकें।'