पाकिस्तान में बनी पहली ट्रांसजेंडर न्यूज़ एंकर, सोशल मीडिया पर हो रही है चर्चा

न्यूज चैनल कोहे-नूर पर शनिवार को एक ट्रांसजेंडर एकंर ने खबर पढ़ी तो पाकिस्तान के इस कदम की सराहना हर तरफ होने लगी।

  |   Updated On : March 27, 2018 08:32 PM
फर्स्ट ट्रांसजेंडर एंकर (फोटो-twitter)

फर्स्ट ट्रांसजेंडर एंकर (फोटो-twitter)

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के न्यूज चैनल कोहे-नूर पर शनिवार को एक ट्रांसजेंडर एकंर ने जैसे ही खबर पढ़ी, सोशल मीडिया पर इसकी ज़ोर-शोर से सराहना होने लगी। इस ट्रांसजेंडर एकंर का नाम मारवीय मलिक है और अब वो हर रोज जनता को खबरों से रूबरू कराएंगी।

इस चैनल के री-लॉन्च में एंकर बनने वाली मारवीय मलिक लाहौर की रहने वाली हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। पाकिस्तान की ताज़ा जनगणना में किन्नरों की कुल जनसंख्या 10418 है।

बीबीसी के पत्रकार शिराज हसन ने माविया मलिक की तस्वीर को ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए लिखा- पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर, अब टीवी पर।

बता दे कि हाल ही में पाकिस्तानी संसद ने थर्ड जेंडरों के साथ होने वाली शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना को रोकने के लिए एक बिल भी पारित किया है। बिल के मुताबिक ट्रांसजेंडर को किसी भी तरह की शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना पहुंचाई गई तो दोषी व्यक्ति दंड का अधिकारी होगा।

अगर यह बिल कानून बन पाता है तो यह ट्रांसजेंडरों को अपने लिंग का निर्धारण करने तथा सरकारी कार्यालयों में इसके आधार पर पंजीकरण का अधिकार देगा।

और पढ़ें: जाने किन्नर जोइता मंडल के जज बनने की कहानी, समाज को दे रही नई सीख

First Published: Sunday, March 25, 2018 04:47 PM

RELATED TAG: Transgender, First Transgender Anchor, Pakistan, Lgbt, Third Gender,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो