logo-image

J&K: सीमा पर फायरिंग जारी, सीएम महबूबा ने कहा- पाकिस्तान खेल रहा है खून की होली

पाकिस्तान रेंजर्स की तरफ से की गई फायरिंग में अबतक 5 जवान मारे जा चुके हैं जबकि सीमा से सटे गांवों में रहने वाले 6 भारतीय नागरिकों की भी जान जा चुकी है।

Updated on: 21 Jan 2018, 08:03 PM

highlights

  • सीमा पर तीसरे दिन लगातार फायरिंग जारी
  • अबतक भारत के पांच जवान शहीद, 10 ज्यादा मारे जा चुके हैं पाकिस्तानी रेंजर्स

 

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलीबारी अब भी जारी है। पाकिस्तान रेंजर्स की तरफ से की गई फायरिंग में अबतक 5 जवान मारे जा चुके हैं जबकि सीमा से सटे गांवों में रहने वाले 6 भारतीय नागरिकों की भी जान जा चुकी है। सीमा पर लगातार गोलीबारी को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी निराशा जताई है

सीमा पर खेली जा रही है खून की होली

महबूबा ने कहा, 'हमारे बॉर्डर पर इस वक्त खुदा न खस्ता, एक तरह से खून की होली चल रही है। देश विकास के रास्ते पर जिसकी बात हमारे प्रधानमंत्री करते हैं लेकिन हमारे दुश्मन राज्य में यह कर रहे हैं। मैं पीएम और पाकिस्तान दोनों से अपील करती हूं कि कश्मीर जंग का अखाड़ा नहीं बल्कि दोस्ती का पुल बनाइए।'

खुफिया विभाग ने जारी किया अलर्ट

अब पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रही भारी गोलीबार को लेकर खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने भी अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मुताबिक पाकिस्तान 26 जनवरी तक ऐसे ही फायरिंग को जारी रख सकता है। इसके साथ ही खुफिया एजेंसी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया है।

पाकिस्तान की तरफ से कई दिनों से जारी गोलीबारी और गणतंत्र दिवस को देखते हुए खुफिया विभाग के अधिकारियों ने सीमा से सटे लोगों को सुरक्षति जगहों पर चले जाने की भी सलाह दी है।

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को पाकिस्तान रेंजर्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अखनूर और आरएसपुर सेक्टर को अपना निशाना बनाते हुए भारी गोलीबारी शुरू कर दी थी जिसमें एक 15 वर्षीय किशोर की भी मौत हो गई है।

बीती रात नौशेरा में पाकिस्तान की गोली से चंदन कुमार राय नाम के जवान की मौत हो गई। बीएसएफ पाकिस्तान की तरफ से होने वाली फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रही है और 10 से ज्यादा पाकिस्तानी रेंजर्स को अबतक मार गिराया है।

सीमा से सटे गांव और निर्दोषों को निशाना बना रहा पाकिस्तान

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार की रात से अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों कठुआ, सांबा, पुंछ और राजौरी में पाकिस्तान की तरफ से तोबड़तोड़ फायरिंग की जा रही है। इस भारी फायरिंग में सीमा पर तैनात जवानों के साथ ही आम नागरिकों और बेजुबान जानवरों को भी निशाना बनाया जा रहा है।

पाकिस्तान की नापाक हरकत को देखते हुए सीमा से सटे इलाकों में सभी स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है और घायलों के इलाज के लिए डॉक्टर और एंबुलेंस की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें: फिल्म 'पद्मावत' को लेकर राजस्थान सरकार दायर करेगी रिव्यू पिटीशन

दोनों देश उच्चायुक्त को कर चुके हैं तलब

सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलाबारी को लेकर नाराज विदेश मंत्रालय ने दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त शोहेल मोहम्मद को तलब किया था। आज भारत की तरफ से जवाबी फायरिंग के बाद पाकिस्तान ने भी आज इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को तलब किया है।

पाकिस्तान के इस हरकत का बीएसएफ और भारतीय सेना ने करारा जवाब देते हुए सांबा, आरएसपुरा और हीर नगर में सेक्टर में पाकिस्तान कई चौकियों को उड़ा दिया और रेंजर्स को ढेर कर दिया।

यह भी पढ़ें: भंसाली ने भेजा राजपूत करणी सेना को फिल्म देखने का न्योता, कलवी ने बताया-दिखावा