logo-image

नए SBI प्रमुख की खोज शुरू, अरुंधति भट्टाचार्य अक्टूबर में होगी रिटायर

एसबीआई के चेयरपर्सन के तौर पर भट्टाचार्य का 4 साल का कार्यकाल 6 अक्टूबर को पूरा हो रहा है।

Updated on: 28 May 2017, 08:13 PM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए प्रमुख की तलाश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एसबीआई की मौजूदा प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य का एक्सटेंशन के बाद का कार्यकाल 6 अक्टूबर को पूरा हो रहा है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वित्तीय सेवा विभाग ने बैंक बोर्ड ब्यूरो को पब्लिक सेक्टर के बैंकों में होने वाले खाली पदों की जानकारी भेजी है।

इन खाली पदों को इसी साल के दौरान भरा जाना है। बैंक बोर्ड ब्यूरो को भेजी गई जानकारी में एसबीआई की चेयरपर्सन और एक प्रबंध निदेशक के पद के खाली होने की भी जानकारी दी गई है।

एसबीआई की कुल बाजार हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से अधिक है। एसबीआई ने हाल ही 5 सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का खुद में विलय किया है, जिसके बाद वह परिसंपत्ति के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े 50 बैंकों की लिस्ट में आ गया है।

एसबीआई के चेयरपर्सन के तौर पर भट्टाचार्य का 4 साल का कार्यकाल 6 अक्टूबर को पूरा हो रहा है। चेयरमैन के अलावा एसबीआई में 4 प्रबंध निदेशक भी हैं जो विभिन्न विभागों का कामकाज देखते हैं।

एसबीआई ने स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (एसबीएम), स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (एसबीपी), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (एसबीएच) के अलावा भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में एक अप्रैल से विलय हुआ है।