लाभ का पद : AAP के 20 विधायकों की याचिका पर EC में सोमवार को होगी अंतिम सुनवाई

लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों के खिलाफ दायर याचिका पर अंतिम सुनवाई 23 जुलाई यानी सोमवार को होगी।

  |   Updated On : July 22, 2018 11:43 PM
चुनाव आयोग

चुनाव आयोग

नई दिल्ली:  

लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों के खिलाफ दायर याचिका पर अंतिम सुनवाई 23 जुलाई यानी सोमवार को होगी। दिल्ली हाई कोर्ट के आदेशानुसार चुनाव आयोग इस मामले में अंतिम सुनवाई करेगा।

और पढ़ें : राफेल की कीमत पूछने पर घबरा जाते हैं पीएम मोदी, घोटाले की पूरी आशंका: राहुल गांधी

इस मामले में आयोग ने जोर देकर कहा कि 20 आप विधायकों को अवैध रूप से संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त करने के आदेश की अवैधता लाभ के पद धारण करने वाले याचिकाकर्ताओं को दोषमुक्त नहीं करती है। आयोग ने अपने आदेश में याचिकाकर्ताओं को इन तथ्यों पर बहस करने से बचने और लाभ के पद वाले संकीर्ण प्रश्न के दायरे में रहने की सलाह दी।

चुनाव आयोग ने इससे पहले कहा था, 'आप विधायकों ने अपने अधिकार में लाभ का पद संभाला था और इसीलिए उन्हें अयोग्य घोषित करना न्यायोचित था। आप विधायकों ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसने मार्च में चुनाव आयोग को याचिकाकर्ताओं का पक्ष सुनने का निर्देश दिया था।'

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा, 'उच्च न्यायालय ने आयोग को पक्ष सुनने का निर्देश दिया था कि लाभ का पद क्या है तथा इसके बाद स्थिति की पुनर्समीक्षा करने का भी निर्देश दिया है।

बता दें कि इससे पहले हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग की सिफारिश और राष्ट्रपति की अधिसूचना को रद्द कर दिया था। चुनाव आयोग ने आप विधायकों को विधायक रहते हुए लाभ के पद लेने के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

जिसके बाद आप विधायक हाई कोर्ट का रुख किए थे। इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि इन विधायकों की सुनवाई ठीक से नहीं हुई है इसलिए आयोग फिर से सुनवाई करे। जिसके बाद चुनाव आयोग ने 20 विधायकों को फिर से बुलाया है।

 और पढ़ें : तीन अफ्रीकी देशों के दौरे पर रवाना होंगे पीएम मोदी, पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री का होगा रवांडा दौरा

First Published: Sunday, July 22, 2018 11:17 PM

RELATED TAG: Election Commission, Delhi High Court, Office Of Profit Case, Aap Mla,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो