logo-image

महाराष्ट्र में नीरव मोदी ने किसानों को भी छला, धोखाधड़ी कर जमीन हड़पने के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के खांडला गांव में किसानों ने शनिवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा अधिकृत जमीन पर अपना दावा पेश करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

Updated on: 17 Mar 2018, 10:09 PM

highlights

  • नीरव मोदी पर 250 एकड़ जमीन कम दामों में हड़पने का आरोप
  • किसानों ने अपनी जमीन पर दावेदारी पेश कर भूमि आंदोलन शुरू किया

अहमदनगर:

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के खांडला गांव में किसानों ने शनिवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा अधिगृहीत जमीन पर अपना दावा पेश करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

किसानों ने 'काली आई मुक्ति संग्राम' संस्था के साथ ये प्रदर्शन किया और कहा कि नीरव मोदी ने उनकी जमीनों को कम दामों में खरीद लिया था।

प्रदर्शन कर रहे एक किसान ने कहा, 'नीरव मोदी ने धोखा देकर हम किसानों के जमीन को अधिगृहीत कर लिया। हम जमीन पर अपनी दावेदारी के लिए विरोध कर रहे हैं। उसे बैंक से करोड़ों रुपये मिल गए लेकिन किसानों को 10,000 रुपये से ज्यादा नहीं दिए जाते। हमने इसके खिलाफ 'भूमि आंदोलन' शुरू किया है।'

प्रदर्शन कर किसानों का कहना है कि किसानों के वित्तीय हालातों का फायदा उठाकर नीरव मोदी ने उनसे लाखों की जमीन औने-पौने दामों में खरीदकर उन्हें धोखा दिया है।

एक किसान ने कहा, 'नीरव मोदी सिर्फ भगोड़ा ही नहीं है बल्कि एक जमीन माफिया भी है। उसने खंडाला गांव में 20 लाख रुपये प्रति एकड़ वाली जमीनों के लिए मात्र 10,000-15,000 रुपये देकर लगभग 250 एकड़ जमीन हड़प लिए।'

किसानों ने विरोध प्रदर्शन करने के बाद अपनी जमीन पर दावेदारी पेश करते हुए खेतों में जुताई भी की और आंदोलन जारी रखने की बात कही।

बता दें कि हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में सामने आए 12,700 करोड़ रुपये के घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी है जो कि जनवरी में ही भारत से फरार होकर अमेरिका चला गया।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा और गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के जरिये बैंक के हजारों करोड़ रुपये की धांधली का खुलासा पिछले महीने पीएनबी ने ही किया था।

और पढ़ें: बिहार: सीतामढ़ी में बड़ा हादसा, रेलिंग तोड़ पुल से गिरी बस, 10 की मौत