logo-image

गोपाल कृष्ण गांधी बने विपक्ष के उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जानिए उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

महात्मा गांधी के परपोते और बंगाल के पूर्व राज्यपाल रहे गोपाल कृष्ण गांधी को कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है।

Updated on: 11 Jul 2017, 01:35 PM

highlights

  • गोपाल कृष्ण गांधी बने विपक्ष के उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
  • गोपाल कृष्ण गांधी बंगाल  के पूर्व राज्यपाल और आईएएस अधिकारी रह चुके हैं

नई दिल्ली:

महात्मा गांधी के परपोते और बंगाल के पूर्व राज्यपाल रहे गोपाल कृष्ण गांधी को कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। सूत्रों के मुताबिक विपक्षी दलों की बैठक में गोपाल कृष्ण गांधी के नाम पर चर्चा हुई है और सभी ने इसपर सहमति जताई।

जानिए गोपाल कृष्ण गांधी के जीवन की कुछ खास बातें..

1. गोपाल कृष्ण गांधी का जन्म 22 अप्रैल 1946 को हुआ था। उनके पिता का नाम देवदास गांधी और मां का नाम लक्ष्मी गांधी है। गोपाल कृष्ण गांधी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की है।

2. गोपाल गृष्ण गांधी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा में चले गए जहां उन्हें तमिलनाडु कैडर मिला था। साल 1968 से लेकर 1985 तक वो आईएसएस अधिकारी के तौर पर काम करते रहे। उसके बाद वो दिल्ली में उप-राष्ट्रपति के सचिव बना दिए गए थे। साल 1992 में कई दूसरे देशों के हाई कमिश्नर भी बने थे।

3. साल 2004 कांग्रेस की नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने गोपाल कृष्ण गांधी को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया था। गांधी 2004-2009 तक इस पद पर रहे थे।

4. गोपाल कृष्ण गांधी का नाम राष्ट्रपति पद के लिए भी चर्चा में आया था लेकिन एनडीए के रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद विपक्ष ने भी दलित उम्मीदवार मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना दिया।

5. उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए हुई इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एसपी, बीएसपी, नेशल कॉन्फ्रेंस, आरजेडी और जेडीयू ने हिस्सा लिया। जेडीयू की तरफ से नीतीश की जगह शरद यादव इसमें शामिल हुए।

ये भी पढ़ें: क्या तेजस्वी यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करेंगे नीतीश कुमार, JDU को बाहर से समर्थन देने को तैयार BJP

गौरतलब है कि पांच अगस्त को होने वाले उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए ने अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 18 जुलाई है। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगस्त में खत्म हो रहा है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने कराया अमरनाथ यात्रियों पर हमला, इस्माइल है मास्टरमाइंड