चुनाव आयोग शनिवार को देगा EVM हैक करने की चुनौती, लाइव होगा डेमो

By   |  Updated On : May 19, 2017 11:46 AM

नई दिल्ली :  

चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के लाइव डेमो के लिए 20 मई की तारीख तय की है। इसके साथ ही आयोग सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम को हैक करने की चुनौती भी देगा, जो मीडिया के ससामने कराया जाएगा।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों की थी। चुनाव आयोग ने 12 मई को सर्वदलीय बैठक कर सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम से छेड़छाड़ करने की औपचारिक तौर पर खुली चुनौती दी थी।

बीजेपी को छोड़कर लगभग सभी विपक्षी दलों ने दावा किया था कि ईवीएम से लोगों का भरोसा उठ गया है।

इस सर्वदलीय बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पार्टियों को चुनौती देते हुए कहा था कि राजनीतिक दल सिद्ध करके दिखाएं कि एडवांस्ड तकनीकी एवं प्रशासनिक सुरक्षा इंतजाम के बावजूद ईवीएम के साथ छेड़छाड़ कैसे की जा सकती है।

उन्होंने कहा था, ‘हालांकि ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल पूरी पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगी लेकिन विवाद को समाप्त करने के लिए आयोग चुनौती पेश करेगा।’

बैठक में मौजूद बीजेपी, माकपा, भाकपा ,अन्नाद्रमुक, द्रमुक सहित अनेक पार्टियों ने वीवीपीएटी मशीन से जुड़ी ईवीएम के इस्तेमाल का खुला समर्थन किया था। लेकिन बीएसपी, आप, तृणमूल कांग्रेस ने मतपत्रों के जरिए मतदान के पुराने तरीके को ज्यादा बेहतर और पारदर्शी बताया।

चुनाव आयुक्त ने कहा था कि आपको इस बात से सहमत होना चाहिए कि कोई भी दल चुनाव आयोग का पसंदीदा नहीं है, हम सभी पार्टियों और समूहों से समान दूरी बना कर रखते हैं।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो