logo-image

पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान, 3 मार्च को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण के तहत त्रिपुरा में 18 फरवरी और नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्यों की वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी।

Updated on: 18 Jan 2018, 05:38 PM

highlights

  • चुनाव आयोग ने मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में चुनाव की घोषणा की
  • त्रिपुरा में 18 फरवरी और नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में चुनावी बिगुल बज चुका है। गुरुवार को निर्वाचन आयोग (ईसी) ने बताया कि तीनों राज्यों की 60-60 सीटों पर दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। इसी के साथ चुनावी राज्य में आचार संहिता लागू हो गई।

चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण के तहत त्रिपुरा में 18 फरवरी और नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्यों की वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी।

मेघायल, नागालैंड और त्रिपुरा विधानसभा का क्रमश: 6 मार्च, 13 मार्च और 14 मार्च को कार्यकाल खत्म हो रहा है। तीनों राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपीएटी (वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) से वोट डाले जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) अचल कुमार जोति ने नई दिल्ली में कहा, 'तीनों राज्यों में ईवीएम और वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा।

और पढ़ें: चारों जजों के साथ सीजेआई दीपक मिश्रा ने की मुलाकात

तीनों ही राज्यों में अब तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उपस्थिति नहीं के बराबर रही है। लेकिन मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में आने से उत्साहित बीजेपी इस बार के चुनावी अभियान में जोर-शोर से जुटी है।

आपको बता दें कि मेघालय में कांग्रेस, त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) और नागालैंड में बीजेपी-नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) गठबंधन की सरकार है।

और पढ़ें: रिलीज होगी 'पद्मावत', SC ने राज्यों के प्रतिबंध पर लगाई अंतरिम रोक