logo-image

चुनाव आयोग का निर्देश, चुनावी राज्यों में सार्वजनिक स्थलों से हटाये जाएंगे पीएम मोदी समेत अन्य नेताओं के पोस्टर्स

चुनाव आयोग ने पांच चुनावी राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों को सार्वजनिक स्थानों पर लगे होर्डिंग्स और विज्ञापनों से नेताओं के फोटो हटाने या ढंकने का निर्देश दिया है।

Updated on: 10 Jan 2017, 09:43 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (ईसी) ने पांच चुनावी राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों को सार्वजनिक स्थानों पर लगे होर्डिंग्स और विज्ञापनों से नेताओं के फोटो हटाने या ढंकने का निर्देश दिया है। ईसी के इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं के पोस्टर्स सार्वजनिक स्थलों पर नजर नहीं आएंगे।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि हर पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी और सार्वजनिक स्थानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार संबंधी होर्डिंग लगी हैं, जिसे हटाया जाए।

पिछले दिनों चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी। जिसके बाद से चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू है।

और पढ़ें: 12 प्वाइंट्स में जानें क्या होती है चुनाव आचार संहिता, सभी पार्टियों को करना पड़ता है इसका पालन

इन राज्यों में फरवरी के पहले हफ्ते से लेकर मार्च के पहले हफ्ते के बीच चुनाव वोटिंग होनी है। 

नोटबंदी के बाद कैशलेस इकॉनमी को प्रमोट करने और नोटबंदी का प्रचार करने के लिये बीजेपी ने सार्वजनिक स्थानों और पेट्रोल पंप्स पर देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर्स लगाए थे।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को तर्क दिया था कि जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं वहां पर सीएम के पोस्टर को हटाने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री भी स्टार प्रचारक होते हैं तो उनके भी फोटो वाले पोस्टर हटाए जाने चाहिये। कांग्रेस ने कहा था कि उनकी तस्वीर को लगाए रखना आचार संहित के खिलाफ है।