logo-image
लोकसभा चुनाव

इलेक्शन कमीशन ने मुख्य चुनाव अधिकारियों को दिया निर्देश, मंगलवार तक पूरी करे मतगणना की तैयारी

गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में 11 मार्च को मतगणना होगी।

Updated on: 05 Mar 2017, 05:42 PM

नई दिल्ली:

इलेक्शन कमीशन ने रविवार को पांच राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों (सीईओ) को मंगलवार तक मतगणना संबंधी सभी तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन ने सभी 157 मतगणना केंद्रों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश भी दिया है।

बता दें कि गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में 11 मार्च को मतगणना होगी।

पांच राज्यों के 157 मतगणना केंद्रों में से उत्तर प्रदेश में 75, पंजाब में 53, उत्तराखंड में 15, मणिपुर में 12 और गोवा में दो मतगणना केंद्र होंगे।

निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के रखने और सुरक्षा, मतगणना कर्मियों और मतगणना एजेंटों की नियुक्ति आदि से संबंधित सभी पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी में छठे चरण में 57%, मणिपुर में 80% से ज्यादा वोटिंग

आयोग ने निर्देश में कहा है कि सभी मतगणना केंद्रों में मतगणना एजेंटों को मतगणना कर्मियों और ईवीएम मशीनों से अलग रखने के लिए कांटेदार तार लगाई जाए। सभी चुनाव अधिकारियों को सात मार्च की रात तक मतगणना के सभी इंतजाम पूरे करने को कहा गया है।

ईवीएम मशीनें लाने, ले जाने समेत मतगणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियो फिल्म तैयार की जाएगी। मणिपुर में आठ मार्च को मतदान का दूसरा व अंतिम चरण होगा और इसी दिन उत्तर प्रदेश में भी मतदान का सातवां और अंतिम चरण पूरा होगा।

IANS इनपुट के साथ

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में RLSP नेता कुशवाहा ने वाराणसी रोड शो पर उठाया सवाल, कहा पीएम को इसकी जरूरत नहीं थी