logo-image

Eid 2017: ईद के जश्न में डूबा पूरा देश, बाजार हुए गुलजार

रमजान खत्म होने के बाद ईद मनाई जाती है। कल पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा।

Updated on: 25 Jun 2017, 06:37 PM

नई दिल्ली:

मुस्लिम धर्म में रमजान सबसे पवित्र महीना माना जाता है और यह एक तरह का पर्व होता है जो इस्लामी कैलेन्डर के नौवें महीने में मनाया जाता है। रमजान खत्म होने के बाद ईद मनाई जाती है। कल पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा। कतर, मलेशिया,सऊदी अरब और अन्यद देशों में आज ईद मनाई जाएगी। चांद के दिखने पर ईद मनाई जाती है कई बार देश के अलग अलग दिन ईद मनाई जाती है। ईद की तैयारियों में लोग जोर-शोर से लगे हुए हैं। 

Eid 2017: चांद के दीदार होने पर कल पूरे देश में मनाई जाएगी ईद

ईद के लिए खरीददारी करती युवती  (PTI)
ईद के लिए खरीददारी करती युवती (PTI)

पुरुष कपड़ों और महिलाएं श्रृंगार के सामान के साथ-साथ चूड़ियों की जमकर खरीददारी कर रही हैं। चौक एवं बाजारों में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कपड़ों की दुकानें तरह-तरह के डिजाइनों के कपड़ों से सजे हुए हैं।

सेवई (फाइल फोटो)
सेवई (फाइल फोटो)

रमजान पर्व के दौरान जहां सेवई एवं सूतफेनी की बिक्री पूरे माह होती है। इन दिनों लाला बाजार, पीलू तले, जीटी रोड सहित अन्य स्थानों पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवइयों से बाजार सजा हुआ है।

PTI
PTI

रमजान के 21 रोजे पूरे हो चुके हैं। रमजान का आखिरी जुमा (अलविदा) 23 जून को मनाया जाना है, जिसे लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क है। वहीं अलविदा को लेकर मस्जिदों में भी तैयारी शुरू हो गई है।

PTI
PTI

कपड़ों की दुकानों में भी लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। फिल्म व धारावाहिक में कलाकारों द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों की जमकर मांग है, जिसको पूरा करने में दुकानदार जुटे हुए हैं।