logo-image

SC की अनुमति के बावजूद नहीं हो सका 32 हफ्ते की प्रेग्नेंट रेप पीड़िता का गर्भपात, दिया लड़के को जन्म

सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बावजूद 32 हफ्ते की प्रेग्नेंट 13 साल की रेप पीड़िता का गर्भपात करने से डॉक्टर ने इंकार कर दिया है।

Updated on: 08 Sep 2017, 08:36 PM

highlights

  • SC की अनुमति के बावजूद नहीं हो सका 32 हफ्ते की प्रेग्नेंट 13 साल की रेप पीड़िता का गर्भपात
  • भ्रूण पूरी तरह से विकसित होने के कारण करना पड़ा सिजेरियेन, दिया लड़के को जन्म 

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बावजूद 32 हफ्ते की प्रेग्नेंट 13 साल की रेप पीड़िता का गर्भपात नहीं हो सका।

मुंबई के जे जे अस्पताल में शुक्रवार को गर्भपात करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, हालांकि पीड़िता की जान के खतरे को देखते हुए डॉक्टरों ने सिजेरियन डिलीवरी करने का फैसला किया। पीड़िता ने एक लड़के को जन्म दिया है। बच्चे का वजन 1.8 किलोग्राम है, फिलहाल उसे आईसीयू में रखा गया है। 

डॉक्टर्स का कहना था कि भ्रूण पूरी तरह से विकसित हो चुका था, ऐसे में गर्भपात करना संभव नहीं था और पीड़िता की प्री-मैच्योर डिलीवरी करनी पड़ी। जानकारी के मुताबिक अगर नवजात शिशु को नाबालिग पीड़िता ने स्वीकार नहीं किया तो राज्य के कानूनी संरक्षण में दे दिया जाएगा।

अस्पताल के गाईनाकोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. अशोक आंनद ने बताया था, 'हम इसे एक प्री-टर्म डिलीवरी कहते हैं। अंतर्गैतिक भ्रूण हत्या का अभ्यास नहीं किया जाता है, और अब भ्रूण पूरी तरह से विकसित हो चुका था।' ऐसे में सिजेरियेन डिलीवरी करनी पड़ी। 

डॉ आनंद जे जे हॉस्पिटल के मेडिकल पैनल का हिस्सा है, जिसने रेप पीड़ित की जांच कर सुप्रीम कोर्ट में अपनी राय रखी थी। इस रिपोर्ट के आधार पर कोर्ट ने 32 हफ्ते की प्रेग्नेंसी को गिराने की इजाजत दी थी। 

इसे भी पढ़ें: BCCI के नए संविधान का मसौदा तैयार, 19 सितंबर को रखा जाएगा कोर्ट में

एक सामान्य गर्भावस्था अवधि 40 सप्ताह या नौ महीने होती है, डॉक्टरों के अनुसार, 27 सप्ताह के बाद एक भ्रूण पूरी तरह से विकसित हो जाता है। कोर्ट ने इससे पहले एक अन्य मामले में 27 हफ्ते की प्रेग्नेंट चंडीगढ़ की रेप पीड़िता को गर्भपात की इजाजत देने से इंकार कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: NEET आत्महत्या मामले में SC ने तमिलनाडु में प्रदर्शन पर लगाई रोक

क्या था मामला

रेप पीड़िता के अचानक बढ़ते वजन के कारण उसके पिता उसे डॉक्टर के पास थॉयराइड की जांच के लिए ले गए थे। जहां उन्हें लड़की के 27 हफ्ते प्रेग्नेंट होने की जानकारी मिली।इसके बाद पीड़िता ने परिवारवालों को अपने साथ 7 महीने पहले हुए रेप के बारे में बताया। 

पीड़िता ने मुताबिक पिता के 23 साल के  बिजनेस पार्टनर ने कथित रुप से उसके साथ रेप किया था। जिसकी रिपोर्ट उन्होंने पुलिस में 9 अगस्त को कराई थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।