logo-image

डेरा सच्चा सौदा की तलाशी खत्म, सिरसा में बहाल होगी इंटरनेट और रेलवे सेवा

हरियाणा सरकार के जनसंपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने बताया कि सर्च अभियान पूरा हो गया है और सोमवार को सिरसा में एसएमएस, इंटरनेट और रेलवे सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

Updated on: 11 Sep 2017, 06:02 AM

highlights

  • सिरसा के डेरा मुख्यालय में तीन दिन चला सर्च ऑपरेशन
  • सोमवार को सिरसा में शुरू हो जाएंगी इंटरनेट, एसएमएस और रेलवे सेवाएं
  • कर्फ्यू में सुबह-शाम मिल सकती है ढील, सोमवार शाम हो सकता है कर्फ्यू हटाने पर विचार

नई दिल्ली:

हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वॉर्टर में तीन दिनों का तलाशी अभियान रविवार को खत्म हो गया।

हरियाणा सरकार के जनसंपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने बताया कि सर्च अभियान पूरा हो गया है और सोमवार को सिरसा में एसएमएस, इंटरनेट और रेलवे सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

सतीश मेहरा के मुताबिक कर्फ्यू कल तक जारी रहेगा और सोमवार शाम को परिस्थिति का एक बार आकलन होगा। हालांकि, सुबह और शाम को कर्फ्यू में ढील दी जाएगी।

डेरा में तीसरे दिन तलाशी

तीसरे दिन भी तलाशी अभियान में हजारों की संख्या में सुरक्षाकर्मी और स्थानीय प्रशासन लगा रहा। डेरा के पूर्व अनुयायियों ने बताया कि तीसरे दिन तलाशी में कुछ खास बरामद नहीं हुआ।

उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा हो सकता है कि डेरा प्रबंधन ने सबूतों से छेड़छाड़ की हो। 

दूसरे दिन मिली पटाखा फैक्ट्री और गुप्त सुरंग भी

अवैध विस्फोटक फैक्ट्री, खुफिया सुरंग और स्किन क्लिनक सहित कई अहम चीजें तलाशी के दौरान दूसरे दिन शनिवार को सर्च टीम के हाथ लगी थीं। परिसर के भीतर दो खुफिया सुरंगें और अवैध विस्फोटक कारखाने का भी पता चला था।

यह भी पढ़ें: गुरुग्राम छात्र हत्याकांड: प्रदर्शनकारी हुए हिंसक, नहीं होगी स्कूल की मान्यता रद्द

इन मामलों में डेरा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। यही नहीं, डेरा परिसर में अस्पताल के कामकाज में अनिमितताओं का भी पता चला।

यहां बिना लाइसेंस के स्किन क्लीनिक चलाया जा रहा था। गर्भावस्था जांच और अन्य संबंधित जां में भी धोखाधड़ी का पता चला है। परिसर के अंदर मिली दो सुरंगों में से एक डेरा प्रमुख के बेडरूम 'गुफा' से जुड़ी हुई है।

कंप्यूटर, लग्जरी एसयूवी और सिक्के

डेरा परिसरों को खाली कराने के लिए शुक्रवार से ही अभियान शुरू हो गया था। इस दौरान कुछ कंप्यूटर, लग्जरी एसयूवी और प्लास्टिक के नकली सिक्के भी जब्त किए गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, तलाशी टीमों को कई जूते भी मिले हैं। डिजाइनर कपड़े, रंग-बिरंगी टोपियां मिली। बता दें कि डेरा प्रमुख गुरमीत को उनकी दो पूर्व शिष्याओं के दुष्कर्म के आरोप में 20 साल कैद की सजा सुनाई गई थी।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया गया था। पूरी तलाशी उन्हीं के निगरानी में हुई और इसकी वीडियोग्राफी भी की गई।

यह भी पढ़ें: अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की लिस्ट, आसाराम और राम रहीम समेत कइयों के नाम शामिल

अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के साथ वरिष्ठ पुलिस प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी इस तलाशी अभियान में शामिल रहे। तलाशी के लिए बम निरोधक दस्ते, कमांडोज, स्निफर डॉग की भी तैनाती की गई थी।

तलाशी से पहले सिरसा और आसपास के क्षेत्रों से डेरा मुख्यालय जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया गया था। डेरा मुख्यालय दो परिसरों में बंटा है। इनमें से एक परिसर 600 एकड़ में जबकि दूसरा 100 एकड़ में फैला है।

डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्तान लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं। डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी स्थाई तौर पर यहां रहते हैं और काम करते हैं।

जिस परिसर में डेरा प्रमुख रहते थे, उसे 'गुफा' कहा जाता है। यह लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें अल्ट्रा लग्जरी सुविधाएं हैं।

यह भी पढ़ें: 'पहरेदार पिया की' की एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश का 'बोल्ड लुक' आया सामने, फोटो देखकर रह जायेंगे दंग