दिल्‍ली में प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर, सुधार की गुंजाइश नहीं

  |  Updated On : November 07, 2017 01:31 PM

नई दिल्ली:  

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मंगलवार को एक बार फिर स्मॉग का सामना करना पड़ रहा है। स्मॉग की वजह से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में धुंध छाई हुई है।

हवा की क्वालिटी गंभीर स्थिति में पहुंच गई है। मंगलवार को इंडिया गेट और राजपथ समेत विभिन्न स्थानों पर धुंध देखने को मिली। कई स्थानों पर, प्रदूषण का स्तर सुबह के समय कई गुना अधिक था।

क्योंकि इस वक्त हरियाणा और पंजाब में पराली जलाई जा रही है। इसलिए हवा प्रदूषित हो गई है। इसकी तस्दीक नासा की ओर से जारी तस्वीरें भी कर रही हैं। सीपीसीबी के अनुसार शादीपुर, आईटीओ, आनंद विहार, गाजियाबाद और नोएडा में हवा के मानक गंभीर स्थिति में हैं।

और पढ़ेंः सुबह के समय 12 गुना प्रदूषित होती है दिल्ली की हवा

इस दौरान हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा खासी संख्या में बढ़ गई है। पीएम 2.5 मानक 100 से ज्यादा होने पर 400 से 500 होने पर आपात यानी गंभीर स्थिति में आ जाता है।

सीपीसीबी की मानें तो सोमवार को दिल्ली में तय मानक से प्रदूषण 6 गुना अधिक 411, आनंद विहार 448 और नोएडा की 407 मतलब गंभीर स्थिति में मानी जा रही हैं।

रविवार को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार, शहर में सुबह-सुबह विभिन्न स्थानों पर 317 से 492 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच पीएम 2.5 देखा गया। सबसे खराब स्थिति पूर्वी दिल्ली में आनंद विहार में थी, जहां 410 से 492 के बीच गिना गया था।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों ने गाजियाबाद और नोएडा में खराब हवा का गुणवत्ता सूचकांक दिखाया, जो कि क्रमशः 439 और 423 था।

और पढ़ेंः पटना में तंबाकू उत्पाद बेचने पर लगा प्रतिबंध, अब लेना होगा लाइसेंस

RELATED TAG: Cpcb, Delhi Ncr Pollution, Smog Quality,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो