दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता फिर हुई खराब, 'इमरजेंसी' की श्रेणी में पहुंची

  |  Updated On : December 22, 2017 11:17 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में हवा की गुणवत्ता फिर खराब हो गई है। यह गुरुवार को बिगड़कर सीवियर प्लस या इमरजेंसी की श्रेणी में पहुंच गई। इसके पहले एनसीआर ने 7 से 14 नवंबर के बीच इस श्रेणी के वायु प्रदूषण का सामना किया था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने कहा है कि इस वक्त हवा की रफ्तार घटकर 1.8 मील प्रति सेकंड हो गई है। वहीं उत्तर से चल रही हवाओं से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है।

एनसीआर में बीते बुधवार को कई मौसम कारकों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया था और धुंध छा गई थी। वहीं पिछले कई घंटों से दिल्ली भी इमरजेंसी का सामना कर रहा है।

ये भी पढ़ें: तैमूर अली खान को पहले जन्मदिन पर मिला ये खास गिफ्ट

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समिति के मुताबिक, गुरुवार को मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5 (300 यूनिट से ऊपर) रहा। वहीं गाजियाबाद में वसुंधरा और पूर्वी दिल्ली में आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाके रहे।

बता दें कि वायु की गुणवत्ता पीएम 2.5 की सांद्रता 300 यूनिट से ऊपर या पीएम 10 के 500 यूनिट से ऊपर होने पर इसे सीवियर प्लस या इमरजेंसी श्रेणी में रखा जाता है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में 24 साल पुराने 'फ्रोज़न भ्रूण' से हुआ बच्ची का जन्म

RELATED TAG: Air Quality, Delhi-ncr,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो