logo-image

CBSE परीक्षा के कारण दिल्ली एमसीडी चुनाव की तारीख एक दिन आगे बढ़ी

पहले मतदान 22 अप्रैल को होनी थी लेकिन आयोग ने इसकी तारीख एक दिन आगे बढ़ा कर 23 अप्रैल कर दी है।

Updated on: 22 Mar 2017, 11:56 PM

नई दिल्ली:

बोर्ड परीक्षा को लेकर दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव की तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई है। पहले मतदान 22 अप्रैल को होने थे, लेकिन आयोग ने इसकी तारीख एक दिन आगे बढ़ा कर 23 अप्रैल कर दी है।

आयोग ने बताया कि वोटों की गिनती 26 अप्रैल को होगी। इस बात की जानकारी दिल्ली चुनाव आयोग के तरफ से दी गई है। आयोग ने बताया कि सीबीएसई की परीक्षा को लेकर मतदान की तिथि बढ़ाई गई है।

बता दें, चुनाव आयोग ने नगर निगम चुनाव के लिए 22 अप्रैल का दिन घोषित किया था। उसके बाद से ही सवाल उठ रहे थे कि आयोग ने पहले से ही तय सीबीएसई परीक्षा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनावी तारीख का ऐलान क्यों नहीं किया।

22 अप्रैल को सीबीएसई की 12वीं की हिंदी की परीक्षा पहले से तय थी। इसके बाद अटकलें लगने लगी कि क्या सीबीएसई परीक्षा की तारीखों में बदलाव करेगी, क्योंकि मतदान स्‍थल तो स्कूलों में बनाए जाते हैं और स्कूलों में परीक्षा होनी है।

यही कारण है कि अब दिल्ली के चुनाव आयुक्त ने ऐलान किया है कि चुनाव अब तय कार्यक्रम के एक दिन बाद यानी 23 अप्रैल को होंगे। तारीख का ऐलान होते ही दिल्‍ली में आचार संहिता लागू हो गई है।

उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई है। 42 वॉर्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

इसे भी पढ़ेंः सोशल मीडिया और छोटी सभाओं के जरिए कांग्रेस दिल्ली में करेगी प्रचार

दिल्‍ली में करीब 1 करोड़ 32 लाख वोटर हैं। मतदाताओं के लिए 14 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इस बार EVM मशीनों पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे। EVM मशीन की पहले चरण की जांच हो चुकी है।

इसे भी पढ़ेंः आयोग ने आप को दिया झटका, दिल्ली सरकार के सरकारी पोस्टर-बैनर से हटाया जाए 'आम आदमी' शब्द