logo-image

दिल्ली सरकार 449 स्कूलों को करेगी टेकओवर, उप-राज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मनमानी करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर सख्त रवैया अख्तियार किया है। उन्होंने दिल्ली सरकार के 449 स्कूलों को टेकओवर करने के आदेश को मंजूरी दे दी है।

Updated on: 21 Aug 2017, 03:40 PM

highlights

  • दिल्ली के उप-राज्यपाल  449 स्कूलों को टेकओवर करने के आदेश को मंजूरी दे दी है
  • मनमानी फीस वसूलने के कारण दिल्ली सरकार ने इन स्कूलों पर यह कार्रवाई की है

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने मनमानी करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर सख्त रवैया अख्तियार किया है। उन्होंने दिल्ली सरकार के 449 स्कूलों को टेकओवर करने के आदेश को मंजूरी दे दी है। इन स्कूलों पर यह कार्रवाई मनमानी फीस वसूलने पर की गई है।

दिल्ली सरकार ने इससे पहले इन स्कूलों से ज्यादा फीस लेने पर आपत्ति जताई थी। सरकार ने आदेश जारी किया था कि जो फीस ज्यादा वसूली गई है वह वह वापस लौटाई जाए। लेकिन, इन स्कूलों ने इस आदेश की अनदेखी की थी।

पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने उप-राज्यपाल को 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने का प्रस्ताव दिया था। स्कूलों की लिस्ट में दिल्ली पब्लिक स्कूल, अमिटी इंटरनेशनल साकेत, स्प्रिंग डेल, संस्कृति स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल शामिल हैं।

और पढ़ें: क्या जेल से बाहर गईं थी शशिकला? सीसीटीवी फुटेज से उठे सवाल

दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा देकर यह दलील दी थी कि हाई कोर्ट द्वारा बनाई समिति की सिफारिश 449 प्राइवेट स्कूल नहीं मान रहे हैं।

सरकार ने कहा था कि ये स्कूल आदेशों की अनदेखी कर रहे हैं इसलिए सरकार इन्हें टेकओवर करने के लिए तैयार है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में कहा था कि शिक्षा सरकार का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गरीब और प्राइवेट स्कूलों में अमीरों के बच्चे पढ़ते थे, इस गैप को दिल्ली सरकार ने कम किया है।

और पढ़ें: मानहानि के मामले में अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेसी सांसद से मांगी माफी

दिल्ली सरकार ने कहा कि वह जस्टिस अनिल देव सिंह की सिफारिशें लागू करेंगे। प्राइवेट स्कूल छात्रों के पेरेंट्स को लूटेंगे तो ऐसी स्थिति में सरकार चुप नहीं बैठेगी।