logo-image

मेट्रो किराए में बढ़ोतरी की जांच के लिए दिल्ली सरकार बनाएगी कमिटी, आप शुरू करेगी मेट्रो किराया सत्याग्रह

दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ोतरी के बाद इसकी जांच के लिए दिल्ली सरकार ने नौ सदस्यों की एक कमिटी बनाएगी।

Updated on: 10 Oct 2017, 05:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ोतरी के बाद इसकी जांच के लिए दिल्ली सरकार ने नौ सदस्यों की एक कमिटी बनाएगी। कमिटी के सदस्य बढ़े हुए किरायों पर विचार-विमर्श करेंगे। इस कमिटि के सदस्यों का चुनाव दिल्ली विधानसभा के स्पीकर करेंगे।

मेट्रो में किराया बढ़ोतरी को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि वह बढ़ोतरी के खिलाफ बुधवार से 'मेट्रो किराया सत्याग्रह' शुरू करेगी। आप की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार के कड़े विरोध के बावजूद मंगलवार से किराए में वृद्धि हुई है।

आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि किराया वृद्धि से ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर्स को फायदा होगा, जिनकी सेवाएं मेट्रो से सस्ती होंगी।

राय ने कहा, 'आप' के स्वयंसेवक सभी शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर बुधवार शाम चार बजे विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।' दिल्ली मेट्रो बोर्ड ने आज (10 अक्टूबर) से नया किराए लागू कर दिया है। नए किराये में 50 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है।

बता दें कि दिल्ली सरकार लगातार किराया वृद्धि का विरोध करती रही है। वहीं शहरी विकास मंत्रालय ने मेट्रो के संचालन के लिए किराया बढ़ाने को सही ठहराया है।

इसे भी पढ़ेंः केंद्र के साथ केजरीवाल की तनातनी के बीच मेट्रो रेल किराया बढ़ा, 5 महीने में दोगुने का इजाफा

मेट्रो बोर्ड ने पिछले 6 महीने में दूसरी बार किराया में बढ़ोतरी की है। नए किरायों के मुताबिक 0-2 किलोमीटर तक के सफर के किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं 2-5 किमी तक का किराया 5 रुपये बढ़ाया गया है और उससे ज्यादा के सफर के हर स्लैब के लिए आपको 10 रुपये ज्यादा देने होंगे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें