logo-image

ओखी तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने झोकी पूरी ताकत, रक्षा मंत्री कन्याकुमारी पहुंची

केरल और तमिलनाडु में तबाही ढा रहे ओखी तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने पूरी ताकत लगा दी है। नौसेना ने रविवार शाम को लक्षद्वीप से 25 और केरल तट से 13 लोगों को बचाया है।

Updated on: 04 Dec 2017, 12:16 AM

highlights

  • केरल तट पर नौसेना 8-10 जहाजों के साथ लगातार सर्च अभियान चला रही है
  • तमिलनाडु में अब तक 690 लोगों को बचाया जा चुका है और अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है

केरल:

केरल और तमिलनाडु में तबाही ढा रहे ओखी तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने पूरी ताकत लगा दी है। नौसेना ने रविवार शाम को लक्षद्वीप से 25 और केरल तट से 13 लोगों को बचाया है।

तमिलनाडु में अब तक 690 लोगों को बचाया जा चुका है। राज्य में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, 96 लोग लापता हैं, 63 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, 74 घर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं, जबकि 1122 घरों में भी हल्का नुकसान पहुंचा है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, वरिष्ठ मंत्रियों, नौसेना के अधिकारियों, कोस्टगार्ड और जिला अधिकारियों के साथ कन्याकुमारी पहुंचीं और ओखी तूफान से उपजे मौजूदा हालात का जायजा लिया।

सीतारमण ने कन्याकुमारी में स्थानीय लोगों से भी मुलाकात की और बताया कि आज सुबह 10 बजे तक 357 मछुआरों को बचा लिया गया है।

केरल के त्रिवेंद्रम में भी राहत कार्य लगातार जारी है। अब तक शहर में करीब 197 लोगों को बचाया जा चुका है, वहीं 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि मृत मछुआरों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 20-20 हजार रुपये दिए जाएंगे। और जिन लोगों ने मछली पकड़ने वाले उपकरणों को खो दिए हैं, उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा।

और पढ़ें: तूफान ओखी: केरल के मछुआरा समुदाय का बचाव अभियान शुरू

आईएनएस वेनदुरुथी के अधिकारी ने बताया कि केरल तट पर नौसेना 8-10 जहाजों के साथ लगातार सर्च अभियान चला रही है।

कोच्चि में स्थित आईएनएस वेनदुरुथी के कमांडिंग ऑफिसर ने बताया, 'लक्षद्वीप में काफी नुकसान हुआ है, घरों को छत टूट गए हैं, पेड़ गिर गए हैं और नाव क्षतिग्रस्त हो गए। नौसेना उस क्षेत्र में बड़ा सर्च अभियान चला रही है।'

उन्होंने कहा कि इसके अलावा तीन अतिरिक्त जहाज मुंबई से आ रहे हैं, जिसमें लगभग 5,000 लोगों के भोजन की व्यवस्था है।

वहीं गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के जिलाधिकारी ने कहा, 'ओखी तूफान की अगले 48 घंटे में सौराष्ट्र तट से टकराने की संभावना है और यह धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी।'

उन्होंने कहा, 'सभी मछुआरे को बाहर नहीं जाने की चेतावनी दी गई है और जो पहले से बाहर हैं, उन्हें जल्दी वापस लौटने को कहा गया है।'

और पढ़ें: ओखी तूफान को राष्ट्रीय आपदा घषित नहीं किया जाएगा: के जे अल्फोंस