logo-image

साइबर सुरक्षा फर्म का दावा, डीडीओएस हमलों में गिरावट

साल 2017 की पहली तिमाही में डिस्ट्रीब्यूटेड डेनिअल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) हमलों में 23 फीसदी की गिरावट आई है।

Updated on: 24 May 2017, 11:04 PM

नई दिल्ली:

साल 2017 की पहली तिमाही में डिस्ट्रीब्यूटेड डेनिअल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) हमलों में 23 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि पीक ऑवर के औसत हमले के आकार में पिछली तिमाही की बनिस्बत 26 फीसदी की तेजी आई है।

डोमेन नेम्स और इंटरनेट सुरक्षा के क्षेत्र की वैश्विक नेतृत्वकर्ता कंपनी वेरी साइन के मुताबिक, साइबर हमलावरों ने अपने लक्ष्य पर बार-बार लगातार हमले किए।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वेरिसाइन ने पाया कि साल 2017 की पहली तिमाही में साइबर हमले का सामना करनेवाले 50 फीसदी ग्राहकों को कई बार निशाना बनाया गया। साल 2016 की पहली तिमाही से हरेक तिमाही में साइबर हमलों की पीक साइज औसत 10 जीबीपीएस रही है।

इसे भी पढ़ेंः जेट एयरवेज़ का 'छुट्टी स्पेशल' ऑफर, मात्र 1079 रुपये में कराएं टिकट बुक

डीडीओएस हमले अब पीड़ित के मल्टीपल नेटवर्क लेयर को निशाना बना रहे हैं। उनका हमला करने का अंदाज बदल गया है, इसलिए निरंतर निगरानी की जरूरत है।

वेरीसाइन ने पाया कि 57 फीसदी डीडीओएस हमले दो अलग-अलग प्रकार पर आधारित थे। वहीं, टीसीपी आधारित हमलों में में भी समीक्षाधीन तिमाही में 33 फीसदी की वृद्धि हुई है।

वेरीसाइन ने बताया कि आईटी सेवाओं/क्लाउड सेवाओं पर सबसे ज्यादा डीडीओएस हमले किए जाते हैं। उसके बाद उनका निशाना वित्तीय क्षेत्र पर होता है, जिस पर अन्य उद्योगों के मुकाबले सबसे ज्यादा साइबर हमले किए गए।

इसे भी पढ़ेंः टाटा मोटर्स में छंटनी, 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला