logo-image

आंध्र प्रदेश पुलिस भी बनी साइबर हमले का शिकार, लगभग 100 देशों पर हो चुका है हमला

18 पुलिस इकाइयों के कंप्यूटर साइबर हमले से प्रभावित हुए हैं।

Updated on: 15 May 2017, 11:44 AM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में हुए साइबर हमले के बाद शनिवार को आंध्र प्रदेश का पुलिस विभाग भी ग्लोबल साइबर हमले के निशाने पर आ गया।

जानकारी के मुताबिक चित्तूर, कृष्णा, गुंटूर, विशाखापत्तनम और श्रीकुलम जिले की सभी 18 पुलिस इकाइयों के कंप्यूटर साइबर हमले से प्रभावित हुए हैं।

पुलिस महानिदेशक एन. संबाशिवा राव ने बताया है कि वैसे कंप्यूटर जो स्थानीय नेटवर्क कनेक्शन के बिना संचालित हो सकते हैं केवल वही प्रभावित हुए हैं। हालांकि एहतियातन उन्हें लॉग ऑफ यानी कि बंद कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि साइबर हमले का शिकार वही कंप्यूटर बना है जिसमें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हो रहा है। क्योंकि पुलिस प्रमुख का ऐपल (आईओएस) का कंप्यूटर पूरी तरह सुरक्षित है।

सायबर सिक्योरिटी पर बड़ा हमला, हैकर्स ने 74 देशों के सिस्टम में लगाई सेंध, मांग रहे फिरौती

उन्होंने कहा कि इस हमले का बहुत कम असर पड़ेगा, क्योंकि एफआईआर और अन्य दस्तावेजों का रिकॉर्ड ऑफलाइन भी रखा जाता है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वे गृह मंत्रालय के संपर्क में हैं और डेटा सुरक्षित रखने के लिए सभी एहतियात बरत रहे हैं। वहीं तेलंगाना पुलिस ने कहा कि उसके कंप्यूटर सिस्टम प्रभावित नहीं हुए हैं। तेलंगाना तकनीकी कंप्यूटर सेवा प्रभारी कृष्णा प्रसाद के अनुसार, 'तेलंगाना पुलिस की वेबसाइट अच्छी तरह काम कर रही है, घबराने की कोई जरूरत नहीं है।'

साइबर अटैक से ब्रिटेन के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा प्रभावित

माना जाता है कि ग्लोबल साइबर हमले के लिए हैकिंग टूल के इस्तेमाल को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) ने इजाद किया था, जिसने करीब 100 देशों में हजारों कंप्यूटरों को प्रभावित किया। तिरुपति (अरबन) मंडल की पुलिस निरीक्षक आर. जया लक्ष्मी ने बताया कि वह डेटा तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं और पहुंचने देने के लिए हैकर बिटकॉइन (पेमेंट नेटवर्क) पर फिरौती मांग रहे हैं।

बता दें कि अब तक ब्रिटेन, अमरीका, चीन, रूस, स्पेन, इटली, वियतनाम समेत कई देशों में रैनसमवेयर साइबर हमला हुआ है और इसका सबसे अधिक असर इंग्लैंड के अस्पतालों पर पड़ा है।

कैसपरेस्की लैब की रिपोर्ट के मुताबिक रूस समेत 74 देशों में 45,000 सायबर हमले हुए हैं। लैब का दावा है कि हमले की संख्या और अधिक हो सकती है। 

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें