logo-image

गोरखपुर में काउंटिंग पर उठे सवाल, SP ने बनाई बढ़त-पिछड़ी बीजेपी, यूपी विधानसभा में जबरदस्त हंगामा

गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव के बाद आज हो रही मतगणना को लेकर सवाल उठने लगे हैं। समाजवादी पार्टी ने जहां इसे लेकर यूपी विधानसभा में हंगामा किया है वहीं जिले के डीएम ने इस पूरे विवाद पर सफाई दी है।

Updated on: 14 Mar 2018, 11:58 AM

highlights

  • गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव के बाद आज हो रही मतगणना को लेकर सवाल उठने लगे हैं
  • समाजवादी पार्टी ने जहां इसे लेकर यूपी विधानसभा में हंगामा किया है वहीं जिले के डीएम ने इस पूरे विवाद पर सफाई दी है
  • सूत्रों के मुताबिक करीब दस राउंड से अधिक की गिनती हो जाने के बाद भी प्रशासन ने केवल पहले ही राउंड के आंकड़े जारी किए हैं

नई दिल्ली:

गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव के बाद आज हो रही मतगणना को लेकर सवाल उठने लगे हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) ने जहां इसे लेकर यूपी विधानसभा में हंगामा किया है वहीं जिले के डीएम ने इस पूरे विवाद पर सफाई दी है।

सूत्रों के मुताबिक करीब दस राउंड से अधिक की गिनती हो जाने के बाद भी प्रशासन ने केवल पहले ही राउंड के आंकड़े जारी किए हैं।

शुरुआती रुझानों के मुताबिक इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला आगे चल रहे थे लेकिन हंगामे के बाद जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद ने बीजेपी उम्मीदवार को पीछे छोड़ दिया है।

गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह क्षेत्र हैं। 

गोरखपुर में मतगणना को लेकर उस वक्त सवाल उठने लगे, जब स्थानीय प्रशासन ने मीडियाकर्मियों को मतगणना केंद्र से बाहर निकालना शुरू कर दिया। इसे लेकर हुए हंगामे के बाद जिलाधिकारी ने सुस्त गिनती का हवाला देते हुए सफाई दी।

गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने कहा, 'वोटों की गिनती जारी है। जब एआरओ पांचों विधानसभा क्षेत्रों के किसी भी राउंड के आंकड़े भेजता है तो दो रिटर्निंग ऑफिस (आरओ) और दो पर्यवेक्षक उसका सत्यापन करते हैं और फिर उसे डिजिटली भी सत्यापित किया जाता है। इसके बाद उन आंक़ड़ों पर हस्ताक्षर किए जाते हैं।'

उन्होंने कहा, 'इसके बाद ही मतगणना के आंकडों को जारी किया जाता है। हमने पहले राउंड के आंकड़ों की घोषणा की है। वहीं दूसरे और तीसरे राउंड के आंकड़े तैयार हैं। हम जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।'

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी उम्मीदवार प्रवीण निषाद ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि अगर ईवीएम में अगर गड़बड़ी नहीं की गई, तो हमारी जीत पक्की है।

और पढ़ें: यूपी उपचुनाव Live: फूलपुर में SP आगे, गोरखपुर में बीजेपी को बढ़त