कांग्रेस संचालन समिति की बैठक में युवा चेहरों को शामिल करने पर ये बोली सोनिया...

सोनिया गांधी के यह बोलते ही कई पुराने नेताओं के दिल बैठ गये, जबकि कुछ नए चेहरे मन ही मन मुस्काये।

  |   Reported By  :  Mohit Raj Dubey   |   Updated On : February 17, 2018 10:11 PM
कांग्रेस संचालन समिति की बैठक (पीटीआई)

कांग्रेस संचालन समिति की बैठक (पीटीआई)

नई दिल्ली:  

कांग्रेस संचालन समिति की शनिवार को हुई बैठक में इस बार संगठनात्मक बदलाव के अलावा नीरव मोदी, किसान, नौजवान, पाकिस्तान और कश्मीर के मुद्दों पर भी विचार विमर्श हुआ।

बता दें कि शनिवार को पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के कार्यक्रम को अंतिम रुप देने के लिए संचालन समिति की पहली बैठक बुलाई गई थी।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संगठन में नए चेहरों, युवाओं, महिलाओं और एससी-एसटी (पिछड़े वर्ग) को खास जगह देने की बात कही।

हालांकि राहुल ने जैसे ही यह बात कही कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुस्कुराते हुए कहा, 'मगर यहां तो सारे पुराने चेहरे ही नज़र आ रहे हैं।'

सोनिया गांधी के यह बोलते ही कई पुराने नेताओं के दिल बैठ गये, जबकि कुछ नए चेहरे मन ही मन मुस्काये।

पुराने नेताओं को अहसास था कि, बदलाव तो कांग्रेस में होना ही है और नए चेहरों को जगह मिलना भी तय है। ऐसे में सभी पुराने नेता तो नहीं मगर कुछ बड़े स्तर के नेताओं की छुट्टी होगी।

और पढ़ें- पीएनबी घोटाला: राहुल ने पीएम मोदी को बताया जिम्मेदार, पूछा कैसे वापस लाएंगे पैसा देश को बताएं

ऐसे में सोनिया गांधी के इस बयान से यह साफ हो गया है कि पार्टी में अब बड़े स्तर पर युवाओं को तरजीह दी जाएगी। इतना ही नहीं इतने बड़े बदलाव के बाद नेताओं में राहुल के प्रति विरोध कम हो।

हालांकि मौके की नज़ाकत को भांपते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल ने सोनिया को जवाब दिया कि हम नए चेहरों को भी लाएंगे और साथ ही पुराने चेहरों को भी शामिल करेंगे।

इससे पहले सोनिया राहुल को अपना बॉस बताते हुए खुलकर कांग्रेसी नेताओं से कह चुकी हैं कि आपने जिस निष्ठा और ईमानदारी से मेरा साथ दिया, उम्मीद है कि वैसा ही अब राहुल के साथ निभाएंगे।

पार्टी संगठन के बाद इस बैठक में नीरव मोदी के मुद्दे पर बातचीत हुई और तय हुआ कि इस मुद्दे को संसद से सड़क तक उठाया जाएगा। संसद में पार्टी इस मामले की जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) से जांच कराने की मांग कर सकती है। इस मुद्दे पर देश भर में सरकार को घेरते रहने का भी फैसला हुआ है।

और पढ़ें- पीएनबी घोटाला: मोदी से कनेक्शन बताने पर सीतारमण के खिलाफ मानहानि का केस ठोकेंगे मनु सिंघवी

16, 17, 18 मार्च को दिल्ली में होगा कांग्रेस का महाधिवेशन

कांग्रेस ने आगे की रणनीति तय करने के लिए दिल्ली में 16,17 और 18 मार्च को पार्टी का महाधिवेशन बुलाया है। गौरतलब है कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) को भंग करने के बाद संचालन समिति (स्टीयरिंग कमिटी) का गठन किया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने 34 सदस्यों की एक संचालक समिति बनाई है। इस कमेटी में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एके अंटॉनी, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, पी चिंदबरम समेत कई प्रमुख नेताओं को जगह दी गई है।

और पढ़ें- राहुल की अध्यक्षता में CWC की बैठक, संचालक कमेटी में सोनिया, मनमोहन समेत 34 को जगह

First Published: Saturday, February 17, 2018 09:35 PM

RELATED TAG: Steering Committee, Congress, Rahul Gandhi, Cwc, Sonia Gandhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो