logo-image

Facebook Data Leak: बीजेपी के आरोपों को कांग्रेस ने किया खारिज, कहा- BJP-JDU ने लीं कंपनी से सेवाएं

फेसबुक डेटा लीक को लेकर बीजेपी के आरोप पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। पार्टी के मीडिया इंचार्ज रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि बीजेपी फर्जी खबर पैदा करने की फैक्ट्री है।

Updated on: 21 Mar 2018, 06:27 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक डेटा लीक को लेकर बीजेपी के आरोप पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। पार्टी के मीडिया इंचार्ज रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि बीजेपी फर्जी खबर पैदा करने की फैक्ट्री है।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक डेटा लीक मामले में फेसबुक को जहां चेतावनी दी है वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सफाई भी मांगी है।

रविशंकर प्रसाद ने सवाल पूछा है कि क्या कांग्रेस पार्टी अब चुनाव जीतने के लिए डेटा चोरी और छेड़छाड़ की मदद लेगी?

उन्होंने सवाल उठाते हुए पूछा, 'कैंब्रिज एनालिटिका का राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल से क्या संबंध है ?'

कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स के डेटा चुराने का आरोप है।

इस मुद्दे पर रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर हमला बोला है और कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी कैंब्रिज एनालिटका को जिम्मेदारी सौंपी है और इस पर अब गंभीर आरोप लगे हैं।

और पढ़ें: स्पीकर पर मिलीभगत का आरोप, नहीं पेश हुआ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्री प्रसाद के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी का चरित्र ही फर्जी है और वो गलत खबरें पैदा करती है।

पार्टी मीडिया इंचार्ज रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'बीजेपी फर्जी खबरों की फैक्ट्री है उसने आज एक और फर्जी खबर का उत्पादन किया है। फर्जी बयान, फर्जी प्रेस कॉंफ्रेंस और फर्जी एजेंडा बीजेपी और उसके 'नियम-विरुद्ध' कानूनमंत्री रविशंकर प्रसाद का चरित्र हो गया है।'

उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि कांग्रेस और उसके अध्यक्ष कभी भी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएं नहीं ली हैं।

उन्होंने कहा, 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस या कांग्रेस अध्यक्ष ने कभी भी कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी की सेवाएं नहीं ली हैं। ये फर्जी एजेंडा और सफेद झूठ है, जिसे केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद फैला रहे हैं।'

सुरजेवाला ने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका से संबंधित वेबसाइट से जानकारी मिली है कि 2010 में बीजेपी-जेडीयू ने इसकी सेवाएं ली थीं। इसकी भारतीय सहयोगी कंपनी ओवलीन बिज़नेस इंटेलीजेंस बीजेपी के सहयोगी दल के सांसद के बेटे चला रहे हैं। 2009 में ओबीआई की सेवाएं रराजनाथ सिंह ने ली थीं। 

केंद्रीय कानून मंत्री चेतावनी देते हुए कहा, 'हम सोशल मीडिया पर विचारों के स्वतंत्र आदान प्रदान की वकालत करते हैं। लेकिन फेसबुक समेत इस मीडिया की मदद से अवैध तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फेसबुक को यह बात साफ-साफ समझ लेनी चाहिए।'

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा ता कि अगर डेटा चुराकर चुनावों को प्रबावित करने की कोशिश की गई तो फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

और पढ़ें: FB डेटा लीक : BJP ने राहुल गांधी को घेरा, मार्क जुकरबर्ग को दी चेतावनी