सीमा विवाद के बीच चीन ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी किया 'सेफ्टी एडवाइजरी'

सिक्किम में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने भारत आने वाले लोगों के लिए ट्रेवल अलर्ट जारी किया है। चीन ने अपने नागरिकों से कहा, 'वे अपनी सुरक्षा और स्थानीय सुरक्षा की स्थिति पर करीब से नजर बनाकर रखें।'

  |   Updated On : July 08, 2017 11:55 PM
चीन ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी किया 'सेफ्टी एडवाइजरी'

चीन ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी किया 'सेफ्टी एडवाइजरी'

ख़ास बातें
  •  सिक्किम में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने भारत आने वाले नागरिकों के लिए सेफ्टी एडवाइजरी जारी किया
  •  डाकोला में पिछले करीब तीन सप्ताह से है भारत-चीन के बीच तनाव
  •  चीनी मीडिया दे चुका है युद्ध तक की धमकी, भारत ने कूटनीतिक माध्यम से सलाह की बात कही

नई दिल्ली:  

सिक्किम में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने भारत आने वाले लोगों के लिए 'सेफ्टी एडवाइजरी' जारी किया है। चीन ने अपने नागरिकों से कहा, 'वे अपनी सुरक्षा और स्थानीय सुरक्षा की स्थिति पर करीब से नजर बनाकर रखें।'

चीनी अधिकारी ने कहा, 'चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए 'सेफ्टी एडवाइजरी' जारी किया है।' ये नोटिस नई दिल्ली में मौजूद चीनी दूतावास की ओर से जारी किया गया है।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी बताया, 'यह यात्रा अलर्ट नहीं है। यह परामर्श है जिसमें चीनी यात्रियों को सतर्क रहने को कहा गया है।'

आपको बता दें की शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच जर्मनी के हैम्बर्ग में मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रिका) में योगदान के लिए एक दूसरे की जमकर सराहना की थी। इसके बाद भी दोनों देशों के बीच तल्खी कम नहीं हो रही है।

पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था, 'चीन सरकार संबंधित देशों के सुरक्षा हालात के अनुरूप विदेशों में चीनी नागरिकों की सुरक्षा और कानूनी अधिकार तथा हितों को बेहद महत्व देती है।' उन्होंने चीनी मीडिया में छपे भारत में चीनी निवेशकों को आगाह करने वाले लेखों से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा, हम फैसला करेंगे कि यात्रा संबंधी चेतावनी जारी की जाए या नहीं।

आपको बता दें कि चीन की सरकारी मीडिया ने भारत में काम कर रही चीनी कंपनियों से सावधान रहने और चीनी विरोधी भावनाओं का शिकार होने से बचने के लिए कदम उठाने को कहा था।

और पढ़ें: सिक्किम में भारत की सख्ती पर चीन की गीदड़ भभकी, कहा-...तो 1962 से बड़ा नुकसान होगा

और पढ़ें: US करेगा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम 'थाड' का परीक्षण, दक्षिण कोरिया में तैनाती की योजना

First Published: Saturday, July 08, 2017 03:33 PM

RELATED TAG: China, Safety Alert, India, Citizens, Travelling,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो