logo-image

डोकलाम में चीन ने किया हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण: निर्मला सीतारमण

भारतीय और चीनी सैनिकों की डोकलाम में गतिरोध स्थल से दूर फिर से अपनी तैनाती की गई है और चीन ने वहां अपने सेना के जवानों के लिए हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण किया है।

Updated on: 05 Mar 2018, 11:59 PM

नई दिल्ली:

भारतीय और चीनी सैनिकों की डोकलाम में गतिरोध स्थल से दूर फिर से अपनी तैनाती की गई है और चीन ने वहां अपने सेना के जवानों के लिए हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण किया है। इस बात की जानकारी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी।

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा, '2017 में बने रहे गतिरोध के समाप्त होने के बाद दोनों पक्षों के जवानों ने खुद को गतिरोध स्थल में अपनी-अपनी स्थितियों से दूर फिर से तैनात किया है। दोनों पक्षों की संख्या कम हो गई है।'

उन्होंने कहा, 'सर्दियों के दौरान भी ये सैनिक बने रहें, इसके लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने संतरी चौकियों, खंदकों और हैलीपैड समेत कुछ बुनियादी ढांचों का निर्माण किया है।'

पिछले सप्ताह रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा था कि भारत और चीन की सीमा पर स्थिति 'संवेदनशील' है और इसके गहराने की आशंका है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बयान तब आया, जब उनसे पूछा गया कि सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि चीन ने डोकलाम में 7 हेलिपेड बनाने के साथ-साथ इस इलाके में टैंक और मिसाइल भी तैनात की हैं।

रक्षामंत्री ने कहा कि सीमा से संबंधित मुद्दों को नियमित तौर पर राजनयिक माध्यमों से चीन के सामने उठाया जाता है। बता दें कि 16 जून को भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों को विवादित क्षेत्र में सड़क निर्माण से रोका था। इसके बाद दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे के सामने डटे रहे थे। 73 दिन तक चला यह विवाद 28 अगस्त को खत्म हुआ था।

इसे भी पढ़ें: रजनीकांत ने कहा, जयललिता नहीं रहीं, MGR की तरह मैं चलाउंगा सरकार