logo-image

चीन ने की पीएम की तारीफ मगर NSG और अजहर मसूद पर स्टैंड बरकरार

चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह एनएसजी और मसूद अजहर पर अपना स्टैंड भी साफ कर दिया।

Updated on: 19 Jan 2017, 02:17 PM

highlights

  • चीन ने किया पीएम मोदी की संप्रुभता और हितों की सलाह का स्वागत
  • एनएसजी, कश्मीर और अजहर पर अपना स्टैंड नहीं बदलेगा चीन
  •  पीएम मोदी ने कहा था एक दूसरे प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पड़ोसी देशों के हितों और संप्रभुता का ध्यान रखने की सलाह की तारीफ करते हुए चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) और मसूद अजहर पर अपना स्टैंड भी साफ कर दिया। चीन ने साफ कहा कि वह यूएन में एनएसजी की सदस्यता और मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर अपनी राय नहीं बदलेगा। इसके अलावा चीन ने कश्मीर के संबध में भी अपनी राय बदलने से साफ इंकार कर दिया। 

रायसीना डायलॉग में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि पड़ोसी देशों को एक-दूसरे की चिंताओं और हितों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत है। जिस पर सहमति जताते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन-भारत के रिश्तों में इन दो मुद्दों को बाधा नहीं बनने देना चाहिए।

चुनयिंग ने कहा,' मुझे लगता है कि हमें एक-दूसरे के रुख को समझने की जरूरत है। एक दूसरे के प्रमुख हितों का सम्मान करना हमारा बुनियादी रूख है। हमारे साझा मुद्दे तलाशने चाहिए और साझा हितों के लिए हमें काम करना चाहिए और इन मुद्दों के समाधान की कोशिशें करनी चाहिए।'

बता दें कि चीन ने पिछले साल एनएसजी में भारत की सदस्यता लेने की कोशिशों पर पानी फेर दिया था। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र से मसूद और उसके आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर बैन की कोशिशों पर भी चीन ने अड़ंगा लगाया था।