छत्तीसगढ़: पीएम नरेंद्र मोदी ने कांकेर जिले को दी ट्रेन की सौगात

  |   Updated On : April 14, 2018 09:26 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

रायपुर:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले को रेल लाइन और यात्री ट्रेन की सौगात दी।

मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बालोद जिले के दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर (जिला उत्तर बस्तर) तक रेल सेवा का शुभारंभ किया।

यह रेल सेवा दल्ली राजहरा से रावघाट और जगदलपुर तक बनने वाली लगभग 235 किलोमीटर रेल परियोजना का एक हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने भानुप्रतापपुर से जिला बालोद के गुदुम स्टेशन तक नवनिर्मित रेल लाइन का लोकार्पण किसा और पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर भानुप्रतापपुर से गुदुम तक विस्तारित रेल सेवा की शुरुआत की। इसके साथ ही उत्तर बस्तर (कांकेर) अब दुर्ग से होते हुए राजधानी रायपुर तक रेल सेवा से सीधे जुड़ गया।

प्रधानमंत्री ने जांगला की विशाल जनसभा में अन्य विषयों के साथ ही इस नई रेल सेवा का विशेष रूप से उल्लेख किया और प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, 'इस रेल सेवा के संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही हैं। हमारी बेटियां छत्तीसगढ़ के जंगलों से ट्रेन चला रही हैं। स्टेशन प्रबंधक, लोको पायलट, गार्ड और टीटी जैसे सभी पदों पर महिलाएं काम कर रही हैं।'

प्रधानमंत्री ने जब ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, तब भानुप्रतापपुर स्टेशन में उपस्थित क्षेत्र के हजारों लोगों ने करतल ध्वनि से और हाथ हिलाकर खुशी का इजहार किया।

और पढ़ें: राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं, देश भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

RELATED TAG: Chhattisgarh, Pm Narendra Modi, Inaugrated New Train, Kanker District, Bhanupratap Station, News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो