logo-image

छत्तीसगढ़: वायु प्रदूषण के चलते 6 शहरों में लगा पटाखे फोड़ने पर बैन

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 6 बड़े शहरों में दिसम्बर और जनवरी माह में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध प्रतिवर्ष एक दिसम्बर से 31 जनवरी तक होगा।

Updated on: 29 Nov 2017, 09:08 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 6 बड़े शहरों में दिसम्बर और जनवरी माह में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पटाखे जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पर्यावरण विभाग द्वारा प्रदेश के छह प्रमुख शहरों रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा में यह प्रतिबंध लागू होगा।

यह प्रतिबंध प्रतिवर्ष एक दिसम्बर से 31 जनवरी तक होगा।

अधिकारियों के अनुसार छत्तीसगढ़ वायु प्रदूषण अधिनियम 1981 के अन्तर्गत वायु प्रदूषण नियंत्रण क्षेत्र घोषित है।

इसी के तहत पर्यावरण विभाग द्वारा वायु (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम 1981 की धारा 19 (5) में दी शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी नगर निकाय चुनाव: अंतिम चरण का मतदान, कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया वोट करने पहुंचे

आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए यह स्पष्ट किया था कि प्रदूषण पर राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है। इसलिए प्रदूषण को कम करने के लिए समाहित प्रयास की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि रायपुर के सभी रोलिंग मिलों में 'कन्टीन्यूस ऑनलाइन स्टेक मानीटरिंग सिस्टम' लगाया गया है। पूरे रायपुर को ग्रिड में बांटकर मॉनीटरिंग की जा रही है, जिसके फलस्वरूप रायपुर में प्रदूषण का स्तर 'गुड' की श्रेणी में आ गया है।

दीपावली पर भी प्रदूषण के स्तर में 22 प्रतिशत की कमी आई थी।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कॉलेज पहुंची हदिया, पिता ने बेटी के पति को बताया आतंकी