logo-image

घाटी में शांति के लिए केंद्र करेगी सभी पक्षों पर बातचीत: अमित शाह

केंद्र सरकार अब घाटी में शांति बनाने के लिए सभी पक्षों पर बातचीत का प्रयास करेगी। इसके लिए राज्य सरकार भी केंद्र के साथ मिलकर इस पहल को आगे बढ़ाएगी।

Updated on: 26 Apr 2017, 07:51 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार अब घाटी में शांति बनाने के लिए सभी पक्षों पर बातचीत का प्रयास करेगी। इसके लिए राज्य सरकार भी केंद्र के साथ मिलकर इस पहल को आगे बढ़ाएगी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर में शांति स्थापित करने के लिए सरकार सभी पक्षों पर बातचीत की संभावना पर चर्चा की जाएगी।

वहीं जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा था कि अशांत राज्य में शांति स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इरादा 'अनुकूल महौल' में सभी पक्षों के साथ बातचीत करने का है। महबूबा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की उस नीति का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका 'वार्ता' है।

पत्थरबाजों से बातचीत के सवाल पर शाह ने कहा, 'महबूबा मुफ्ती ने एक बयान दिया है। अब हमारी पार्टी (कश्मीर पर नीति का फैसला करने वाला दल) मुद्दे पर चर्चा करेगी और मुझे अपने विचारों से अवगत कराएगी। फिर फैसला किया जाएगा।'

और पढ़ें: अमित शाह बोले ये पीएम मोदी की जीत, लोगों ने केजरीवाल की नकारात्मक राजनीति को नकारा

महबूबा मुफ्ती ने राज्य में बेकाबू होते हालात की समीक्षा के लिए सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जिससे राज्य में राज्यपाल शासन की संभावना को लेकर अटकलों को बल मिला है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) - भाजपा की गठबंधन सरकार पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वह कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में नाकाम हुई है।

श्रीनगर में एक स्कूली छात्र द्वारा पाकिस्तान और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के झंडे लहराने वाले वीडियो के सामने आने के बाद सुरक्षा में चूक को लेकर पूछे गए सवाल पर शाह ने कहा, 'इस तरह की कोई बात नहीं है।' उन्होंने कहा, 'इस तरह की कोई बात (सुरक्षा चूक) नहीं है। कार्रवाई की जा रही है।'

और पढ़ें: नक्सलबाड़ी से पार्टी के विस्तार अभियान की शुरुआत करेगी बीजेपी, अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी